पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समाज सेवा का जज्बा:63 बेटियों का विवाह करा चुके हैं लोहसिंहना के जमील खान, 28 को 64वीं शादी कराएंगे

हजारीबाग12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पत्नी शबनम के साथ जमील खान। - Dainik Bhaskar
पत्नी शबनम के साथ जमील खान।
  • अधिवक्ता ने 50 से अधिक गंभीर रूप से बीमार लाेगाें का कराया है इलाज

स्थानीय लोहसिंहना निवासी अधिवक्ता सह समाजसेवी जमील खान समाज के सहयोग से हिंदू-मुस्लिम की 63 बेटियों की शादी करा चुके हैं। इसी माह 28 फरवरी को ये ईचाक प्रखंड में एक गरीब बेटी की शादी कराने की तिथि मुकर्रर कर चुके हैं। इन्होंने अब तक 50 से अधिक गंभीर रूप से बीमार गरीबों का इलाज भी कराया है।

पेशे से अधिवक्ता जमील खान ने होश संभालने के साथ ही समाजसेवा के प्रति बढ़-चढ़कर भाग लेना शुरू किया। उनके इस कार्य में उनकी पत्नी शबनम खान भी सहयोग करती रहीं। दोनों पति-पत्नी मिलकर गरीब परिवार को चिन्हित करते हैं और बेहद जरूरतमंद की मदद करते हैं।

रामनवमी-माेहर्रम मेले में बढ़-चढ़कर लेते हैं हिस्सा

हजारीबाग की ऐतिहासिक रामनवमी हो अथवा छड़वा डैम परिसर में लगने वाला मोहर्रम का मेला, सभी जगह बढ़-चढ़कर खिदमतगार के रूप में जमील खान नजर आते हैं। ये कहते हैं कि मुझे जब भी मौका मिलता है लोगों की सेवा करने में नहीं चुकता हूं। मैं जाति धर्म से ऊपर उठकर लोगों की सेवा करता हूं।

कहा कि मानव सेवा ही मेरा धर्म है। चार दशक के लंबे राजनीतिक जीवन के दौरान वकालत की पढ़ाई की। हजारीबाग में प्रैक्टिस शुरू की तो वहां भी अपनी मंजिल नहीं माना। गरीबों के बीच रहकर गरीबों की सेवा करना है उनकी जरूरतें पूरी करना हमारा आज मकसद बन गया है।

सेवा के काम जाति-धर्म बाधा नहीं सिर्फ सेवा भाव : जमील

जमील खान कहते हैं कि मेरे इस कार्य में जाति धर्म कुछ भी आड़े नहीं आता है। सिर्फ सेवा भाव से समाज में काम करते हैं। कोरोना काल के दौरान कई गरीब और जरूरतमंद लोगों के बीच इन्होंने राशन पहुंचाने का काम किया। संकट की घड़ी में गरीब अनाज प्राप्त कर इन्हें एक सच्चे मददगार के रूप में देखने लगे। चिकित्सा सेवा देने और सामाजिक कार्यों में बढ़ती लोकप्रियता के कारण वार्ड पार्षद बने। शांति व्यवस्था बनाए रखने में जिला प्रशासन का पूर्ण सहयोग किया और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित हुए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें