पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वीसी के समझाने पर भी नहीं माने छात्र:झाछमो ने विज्ञान भवन का गेट बंद कर सदस्यों को अंदर जाने से रोका, विरोध के कारण विभावि में सिंडिकेट की बैठक स्थगित

हजारीबाग2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वीसी के समझाने पर भी नहीं माने छात्र, सदस्य बोले इस्तीफा दे देंगे

विनोबा भावे विश्वविद्यालय हजारीबाग में पूर्व निर्धारित सिंडिकेट की बैठक झारखंड छात्र मोर्चा के विरोध के कारण स्थगित कर दिया गया। आर्यभट्ट सभागार में 11:30 बजे से बैठक निर्धारित थी।

बैठक प्रारंभ होने से पहले छात्र मोर्चा के कार्यकर्ता विज्ञान भवन के गेट को बंद कर वहीं बैठ गए। सिंडिकेट सदस्यों को अंदर जाने से रोक दिया। सिंडीकेट सदस्य केबी महिला कॉलेज हजारीबाग की प्राचार्य डॉ रेखा रानी, रूसा के विभावि संयोजक डॉ चंद्रशेखर सिंह और गिरिडीह से आए सदस्य रंजीत राय ने सिंडिकेट की बैठक को बाधित करने का विरोध जताया।

कार्यकर्ताओं ने महिला सदस्य को नहीं रोका। पुरुष सदस्यों को रोक दिया। विरोध कर रहे छात्र मोर्चा के सदस्यों को समझाने का प्रयास वीसी डॉ मुकुल नारायण और रजिस्ट्रार डॉ बंशी रूखैयार ने भी किया। छात्र नहीं माने। रेखा रानी विरोध करते हुए अंदर चली गई। बैठक में जाने से रोके जाने पर सदस्य यह ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए वीसी से इस्तीफा देने तक की बात कर डाली।

शिक्षक सेवानिवृत्ति की उम्र 67 करने का प्रस्ताव सिंडिकेट में

छात्रों को कहना था कि वर्तमान सिंडिकेट में राज्य सरकार और गवर्नर से नामित सदस्यों का सीट खाली है। इस लिहाज से सिंडिकेट में निर्णय लिया जाना असंवैधानिक होगा। झारखंड मुक्ति मोर्चा ने इस मामले में पहले ही वीसी को आवेदन देकर सिंडिकेट को स्थगित रखने की मांग किया था। मौके पर ओवैसी ने झामुमो के केंद्रीय अध्यक्ष कमल नयन सिंह से बात करने का भी असफल प्रयास किया। विरोध कर रहे छात्र संगठन के कार्यकर्ताओं ने कहा कि हमें झामुमो पार्टी का समर्थन प्राप्त है।

पिछली विद्वत परिषद की बैठक में शिक्षकों ने अपने फायदे के लिए यूजीसी से एक शिक्षक के लिए निर्धारित शोधार्थियों की संख्या में बढ़ोतरी करवाने का प्रस्ताव सिंडिकेट के लिए अनुशंसित कर दिया। इसी तरह शिक्षक सेवानिवृत्ति की उम्र को 65 से बढ़ाकर 67 करने का प्रस्ताव सिंडिकेट में लाया है सिंडिकेट में लाया है। छात्रों के लगातार विरोध करने के बाद अंततः बैठक स्थगित कर दी गई।

पद खाली होने की सूचना दी गई है : वीसी

वीसी डॉ मुकुल नारायण देव ने कहा कि राज्य सरकार और राजभवन को नामित सदस्यों का कार्यकाल समाप्त होने की सूचना पूर्व में ही भेजी जा चुकी है। सदस्यों का मनोनयन राज्य सरकार और कुलाधिपति करते हैं। मेरे योगदान करने के पहले से राज्य सरकार से नामित प्रदीप प्रतिनिधियों का कार्यकाल समाप्त हो चुका था। विश्वविद्यालय को का सुचारू संचालन करने के लिए निकायों की बैठक करना आवश्यक है। छात्र संगठन का की मांग अनुचित है। आने वाले दिनों में बैठक की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें