पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:ऐच्छिक विषय के रूप में होगी एनएसएस की पढ़ाई

हजारीबाग3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राष्ट्रीय सेवा योजना सलाहकार समिति का निर्णय

विनोबा भावे विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में एनएसएस को ऐच्छिक विषय के रूप में शामिल किया जाएगा। विश्वविद्यालय के शिक्षा शास्त्र विभाग में एनएसएस की नई इकाई प्रारंभ की जाएगी। उक्त निर्णय आज राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) की विश्वविद्यालय स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक में लिया गया। सलाहकार समिति की बैठक में कई अन्य महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए गए हैं। वीसी डॉ मुकुल नारायण देव की अध्यक्षता में आर्यभट्ट सभागार में बैठक हुई।

महात्मा गांधी और संत विनाेबा के चित्र पर माल्यार्पण कर बैठक की शुरुआत की गई। वीसी डॉ मुकुल नारायण ने कहा कि एनएसएस समाज के लिए काम करता है। विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास में सहभागी है। एनएसएस की विभावि समन्वयक डॉ जॉनी रूफीना तिर्की ने योजना की गतिविधियों और पिछले वर्षों में हासिल उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने एनएसएस पदाधिकारी के पॉकेट एलावेंस सहित कार्यालय में आवश्यक सामग्री की खरीद का मुद्दा रखा। समिति में आए प्रस्ताव के आधार पर निर्णय लिया गया कि साल में दो बार रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। समन्वयक ने विश्वविद्यालय से एनएसएस के मद में विद्यार्थियों से लिए गए शुल्क को एनएसएस कार्यालय को सौंपने की मांग की। नामांकन के समय पीजी और यूजी के विद्यार्थियों से एनएसएस के लिए निर्धारित शुल्क लिया जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें