पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आरक्षण की सीमा बढ़ाए:जनसंख्या के आधार पर ओबीसी को 50% आरक्षण मिले

बड़कागांव21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राज्य में खाली पड़े पदों पर इसी वर्ष हाे नियुक्ति

बड़कागांव से कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद ने ओबीसी को उनकी जनसंख्या के अनुपात में 50% आरक्षण देने एवं कुल आरक्षण की सीमा बढ़ाए जाने के लिए विधानसभा के पटल पर आवाज उठाई। अंबा ने कहा कि झारखंड में पिछड़ों की जनसंख्या अधिक है लेकिन संख्या अधिक होने के बावजूद वर्तमान समय में पिछड़ी जाति के लोगों को मात्र 14% आरक्षण दिया गया है जिससे बहुसंख्यक होने के बाद भी पिछड़ी जाति के लोगों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है

इसीलिए इस संदर्भ में जल्द से जल्द सार्थक पहल करते हुए पिछड़ी जाति के लोगों को उचित अनुपात मे 50% आरक्षण दिया जाए।अंबा प्रसाद ने सदन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग द्वारा 27% की अनुशंसा पूर्व में ही वर्ष 2014 में कर दी थी।

अभी 1 वर्ष पूर्व झारखंड राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने सरकार को ओबीसी समुदाय को 50% आरक्षण उपलब्ध कराने की अनुशंसा की है इसीलिए सरकार जल्द से जल्द ओबीसी समुदाय को 50% आरक्षण दिलाए। सदन के माध्यम से उन्होंने आगे कहा कि तमिलनाडु सरकार द्वारा ओबीसी समुदाय को 69% बिहार में 34% आरक्षण दिया जा रहा है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अध्यादेश लाकर ओबीसी आरक्षण को 14% से बढ़ाकर 27% किया गया है।

राज्य में खाली पड़े पदों पर इसी वर्ष हाे नियुक्ति

बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद ने राज्य भर में खाली पड़े पदों को जल्द से जल्द भरने के लिए विधानसभा के पटल पर आवाज उठाई। सदन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए राज्य में स्वीकृत पदों की तुलना में भारी संख्या में खाली पड़े पदों को भरने की मांग की। कहा कि राज्य भर में लगभग 3 लाख से अधिक पद खाली पड़े हैं। सरकारी कार्यालयों में आधे से अधिक संख्या में पद खाली रहने से कामकाज पर असर पड़ रहा है। विकास कार्य बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है तथा राजस्व संग्रहण भी प्रभावित हो रहा है।

खबरें और भी हैं...