पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:एक मार्च से विभावि में ऑफलाइन कक्षाएं, क्लास खत्म होने के बाद खाली होगा कैंपस

हजारीबाग12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुलपति ने प्राचार्य और निदेशकों के साथ की बैठक, नैक की तैयारी के लिए दिशा निर्देश

विनोबा भावे विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. मुकुल नारायण देव की अध्यक्षता में सोमवार को विवेकानंद सभागार में शैक्षणिक और अन्य मुद्दों पर बैठक हुई। प्राचार्य एवं निदेशकों को संबोधित करते हुए कुलपति डॉक्टर देव ने कहा कि एक मार्च से सभी शिक्षण संस्थानों में ऑफलाइन कक्षाएं प्रारंभ होगी। इसके तहत सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। सभी प्राचार्य एवं निदेशक अपने विवेक से कक्षा संचालन सुनिश्चित करेंगे।

तथा आवश्यकतानुसार दाे पालियों में कक्षाएं चलाई जा सकेंगी। कक्षा समापन के बाद कैंपस तुरंत खाली कर दी जाएं। कुलपति ने शिक्षकों और विद्यार्थियों के बीच समन्वय स्थापित कर कक्षा लेने की सलाह दी। कुलपति ने शिक्षकों के द्वारा कट एंड पेस्ट की परंपरागत विधि को अपनाए जाने को सही नहीं ठहराया और कहा कि यह छात्र हित में गलत है।

डॉ देव ने प्रत्येक कॉलेजों में नेट करवाने की अनिवार्यता पर बल दिया और इसके लिए मार्च महीने में कार्यशाला करवाने की बात कही। बैठक में प्रति कुलपति डॉ. अजीत कुमार सिन्हा, कुलसचिव डॉ. बंशीधर प्रसाद रूखैयार, डॉ. मिथिलेश कुमार, डॉ. चेतलाल प्रसाद, डॉ. संगीता कुमारी ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कुलपति ने केबी महिला कॉलेज की व्यवस्था की मुक्त कंठ से सराहना करते हुए सभी कॉलेजों में प्रयोगशाला और पुस्तकालय को व्यवस्थित करने की सलाह दी।

मौके पर सभी अंगीभूत और संबद्ध महाविद्यालय के प्राचार्य, लॉ कॉलेज, बी.एड कॉलेज, संस्कृत कॉलेज, स्ववित्तपोषित विभाग के निदेशक एवं प्राचार्य उपस्थित थे। इस अवसर पर छात्र कल्याण संकाय अध्यक्ष डॉ. इंद्रजीत कुमार, परीक्षा नियंत्रक डॉ. बीके गुप्ता, डॉ. अजय शर्मा, मार्खम कॉलेज के प्राचार्य डॉ. बिमल मिश्रा, डॉ. जयदीप सान्याल, डॉ. ललन प्रसाद मिश्रा, डॉ. रेखा रानी, डॉ. नीलमणि मुखर्जी, डॉ. रामानंद पांडे,डॉ. विद्यानंद तिवारी समेत कई लोग उपस्थित थे।

केबी महिला महाविद्यालय में रूसा से नवनिर्मित भवन का उद्घाटन

केबी महिला महाविद्यालय में रुसा से मिले फंड से नवनिर्मित गर्ल्स कॉमन रूम और प्रशासनिक भवन के द्वितीय तल्ले का उद्घाटन वीसी डॉ मुकुल नारायण देव ने किया। उन्होंने भवन का उद्घाटन फीता काटकर और शिलापट का अनावरण कर किया। कॉमन रूम के बाद वीसी ने नवनिर्मित प्रशासनिक भवन के ऊपर तल्ले कांफ्रेंस हॉल की काफी सराहना की तथा गुणवत्ता पूर्ण निर्माण होने की बात कहीं।

गर्ल्स कॉमन रूम को देख कर खुश हुए। उन्होंने विभिन्न विभागों का भी निरीक्षण किया तथा कई दिशा निर्देश भी दिए। कॉलेज परिसर की साफ सफाई देखा। केमिस्ट्री लैब देख कर उन्होंने प्रशंसा करते हुए कहा कि के बी महिला महाविद्यालय की लैब सबसे बेहतर है। उद्घाटन के अवसर पर वीसी ने अपने संबोधन में कहा कि शिक्षकों की सेवा सोशल सर्विस की तरह है।

जिस तरह की शिक्षा आप अपने छात्र छात्राओं को देंगे वैसा हीं समाज विकसित होगा। इसलिए शिक्षकों को हमेशा गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए। कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए हमें आधारभूत संरचना की जरूरत है।

डिजिटल बोर्ड सहित अन्य उपकरण नहीं होने के कारण वैश्विक महामारी कोविड के दौरान छात्र छात्राओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसलिए बहुत जल्द हम डिजिटल उपकरण लाने जा रहे हैं ताकि आने वाले समय में ऑफलाइन क्लासेज के साथ साथ ऑनलाइन क्लासेस भी चलती रहे।

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से बढ़ेगा रोजगार

उद्घाटन समारोह में बीसी के साथ रजिस्ट्रार डॉ बंशीधर रुख आईआरबी पहुंचे थे उन्होंने कहा कि कोविड में छात्र छात्राओं के हुए नुकसान हुआ है। कुलपति ने नए पाठ्यक्रम आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की पढ़ाई शुरू करने पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की पढाई से बच्चों में रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी।

उद्घाटन समारोह में कालेज की प्राचार्या डॉ. रेखा रानी ने अतिथियों का स्वागत किया और अपने विचारों से मुख्य अतिथि को अवगत कराया। मौके पर विभावि के नोडल अफसर डॉ चंद्र शेखर सिंह ने भी अपने विचार रखे। धन्यवाद ज्ञापन डॉ किरण द्विवेदी और मंच संचालन डॉ सरिता झा ने किया। मौके पर डॉ सुरेंद्र सिन्हा, डॉ डीडी द्विवेदी, डॉ जनार्दन झा, डॉ कृष्णा प्रसाद, डॉ शकुंतला कुमारी, डॉ नंदा वर्मा, स्वेता कुमारी और निकुंज नीलिमा आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें