पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परीक्षा:अनुमति मिलने पर इस माह के अंतिम सप्ताह से विभावि लेगा परीक्षा

हजारीबाग14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

विनोबा भावे विश्वविद्यालय हजारीबाग स्नातकोत्तर और स्नातक के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं लेने के लिए तैयार है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय से परीक्षा आयोजित करने की हरी झंडी मिल गई तो सितंबर के अंतिम सप्ताह से दोनों परीक्षाएं प्रारंभ की जा सकती हैं। इस मामले में विनोबा भावे विश्वविद्यालय में परीक्षा का प्रस्ताव तैयार कर मंत्रालय को भेजा है। प्रस्तावित परीक्षा प्रस्ताव के मुताबिक 22 सितंबर से स्नातक और 25 सितंबर से स्नातकोत्तर की परीक्षाएं ली जानी है।

उक्त परीक्षाओं के आयोजन को लेकर विश्वविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर के परीक्षा फार्म 13 सितंबर तक भरे गए। स्नातक सत्र 2017-20 के छठे सेमेस्टर और स्नातकोत्तर सत्र 2018-20 के चौथे और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा ली जानी है। विश्वविद्यालय की ओर से तैयारी की बाबत परीक्षा नियंत्रक डॉ वीरेंद्र गुप्ता बताते हैं की सरकार के गाइडलाइन के अनुसार ही परीक्षा प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है सामान्य तौर पर विभाग में 8 से 10 दिन की परीक्षा होती थी कोबिट के कारण एक बेंच पर एक ही परीक्षार्थी को बिठाया जाना है।

इसको लेकर परीक्षा केंद्रों की संख्या बड़ी है और परीक्षा लगभग 16 से 18 दिन तक लिया जाएगा। एक परीक्षार्थी से दूसरे परीक्षार्थी की दूरी छः फीट होगी। 25 अंगीभूत और संबद्धता प्राप्त कॉलेज को परीक्षा केंद्र बनाने का प्रस्ताव है। विश्वविद्यालय की ओर से सारी तैयारियां पूरी की का चुकी हैं। केंद्र अधीक्षकों को सरकार का एसओपी भेज दिया गया है। एसओपी में परीक्षा केंद्र को हर परीक्षा के पहले और बाद में सेनीटाइज करना है। वीक्षक सभी के मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करने का निर्देश है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें