पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शिक्षा-दीक्षा:9वीं और 11वीं का भरा जाएगा ऑनलाइन परीक्षा फाॅर्म

हजारीबाग13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीईओ ने जारी किया निर्देश, फॉर्म भरने के बाद उसका चेक लिस्ट प्रिंट कर शिक्षक मिलान करेंगे
  • पैसे के अभाव में किसी भी छात्र का पंजीयन या परीक्षा फॉर्म नहीं रुकेगा

झारखंड एकेडमिक काउंसिल से संबद्ध विद्यालयों के नवीं और ग्यारहवीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों का परीक्षा प्रपत्र ऑनलाइन भरा जाएगा। वार्षिक परीक्षा 2021 में आयोजित होनी है। परीक्षाएं ओएमआर सीट पर होंगी। दोनों परीक्षाओं का फॉर्म ऑनलाइन भरा जाएगा। फॉर्म विद्यालय स्तर पर भरा जाना है। जिला शिक्षा पदाधिकारी लुदी कुमारी ने परीक्षा प्रपत्र भरने के लिए शिक्षकों को दिशा निर्देश जारी किया है।

बताया गया है की फॉर्म भरने के बाद उसका चेक लिस्ट प्रिंट कर शिक्षक मिलान कर लेंगे। साथ ही चेक लिस्ट पर पर अभिभावक का हस्ताक्षर भी लेंगे। बाद में गलती रह जाने पर उसमें सुधार नहीं होगा। भरे हुए फॉर्म काे चार नवंबर तक जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में जमा करना है इसके बाद जमा करने पर विलंब दंड लगेगा।

फॉर्म भरने की राशि बैंक में सात नवंबर तक जमा करना है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा है कि पैसे के अभाव में किसी भी विद्यार्थी का पंजीयन या परीक्षा प्रपत्र नहीं रोका जाएगा आवश्यकता पड़ने पर विद्यार्थी से छात्र और विकास कोष की आधी राशि लेकर भी फॉर्म भरा दी जाए। घट रहे पैसे की भरपाई छात्र कोष से किया जा सकता है।

2022 की परीक्षा के लिए होगा रजिस्ट्रेशन

नवीं और 11वीं के विद्यार्थियों का वार्षिक माध्यमिक परीक्षा और उच्चतर वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन भी ऑनलाइन प्रारंभ कर दिया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने विद्यालय के शिक्षकों को ताकीद किया है कि 12वीं की परीक्षा में गैर प्रायोगिक विषयों में ही प्राइवेट विद्यार्थी का रजिस्ट्रेशन होगा। विज्ञान के प्रयोगिक विषयों में प्राइवेट परीक्षार्थी नहीं होंगे।

शिक्षकों को यह देखना है कि किसी भी विद्यार्थी का दोबारा रजिस्ट्रेशन नहीं है। बहुत सारे विद्यार्थी अपनी उम्र घटाने के लिए दोबारा रजिस्ट्रेशन कराते हैं। उन्होंने कहा है कि शिक्षक किसी भी वैसे प्राइवेट विद्यार्थी का रजिस्ट्रेशन नहीं कराएंगे जिसको उन्होंने स्वयं से नहीं देखा हो। खुद से अभ्यर्थी को देखने जांचने के बाद ही उसका निबंधन कराएं। इस कार्य में चूक होने पर संबंधित विद्यालय के प्रधान पर कार्रवाई की जाएगी।

संत कोलंबा के बायोटेक में ऑफलाइन नामांकन होगा

संत कोलंबा कॉलेज हजारीबाग के यूजी बायोटेक में ऑफलाइन नामांकन जारी है। लॉकडाउन के कारण इस साल नामांकित नामांकन प्रभावित हुआ है। बायोटेक के समन्वयक डॉक्टर आरके तुलसी आयन ने बताया की बायोलॉजी के साथ इंटर उत्तीर्ण विद्यार्थी यूजी बायोटेक में ऑफलाइन नामांकन ले सकते हैं। कॉलेज में बायोटेक व्यवसायिक पाठ्यक्रम के तहत संचालित होता है। उक्त कोर्स को करने वाले विद्यार्थी दवा, बीज उत्पादक कंपनी, जैविक उत्पाद निर्माण कंपनी सहित कृषि क्षेत्र में नियोजित होते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें