सुविधा / अतिरिक्त उपस्वास्थ्य केंद्र पेटो में ऑनलाइन इलाज की सुविधा, अपोलो के विशेषज्ञ कर रहे लोगों की जांच

Online treatment at additional sub-health center Peto, examining people doing Apollo specialist
X
Online treatment at additional sub-health center Peto, examining people doing Apollo specialist

  • पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केंद्र में ऑनलाइन इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई थी

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:45 AM IST

दारू. दारू प्रखंड के इकलौता स्वास्थ केंद्र अतिरिक्त उपस्वास्थ्य केंद्र पेटो है। इसका निर्माण 1984 में बिहार सरकार के द्वारा किया गया था। तब से कई बुनियादी सुविधाओं का अभाव झेलता आ रहा है। लेकिन वर्तमान समय में यह उपस्वास्थ्य केंद्र क्षेत्र के लोगों को बेहतर इलाज कर रहा है। क्योंकि झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर सरकार के द्वारा इस स्वास्थ केंद्र में ऑनलाइन इलाज की सुविधा उपलब्ध कराया है। इस ऑनलाइन इलाज की व्यवस्था से क्षेत्र के गरीब व असहाय लोगों को सामान्य बीमारी का मुफ्त में इलाज हो रहा है। इससे क्षेत्र के काफी लोग लाभान्वित हो रहे है। ऑनलाइन इलाज व्यवस्था के तहत प्रायः सभी प्रकार के बीमारी के लिए हैदराबाद अपोलो के विशेषज्ञ डॉक्टर के द्वारा इलाज किया जाता है व सलाह दी जाती है।  

अस्पताल में कार्यरत पारामेडिकल स्टाफ शंकर प्रसाद ने बताया कि सरकार के द्वारा ऑनलाइन इलाज की व्यवस्था से लोगों को बेहतर इलाज हो रहा है। प्रतिदिन यहां 15 से 20 रोगी का इलाज किया जा रहा है। यदि कोई क्रिटिकल प्रोब्लम होता है तो उसके लिए इन्हें उचित सलाह देकर एचएमसीएच या रिम्स जाने को कहा जाता है। साथ ही उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था के तहत सबसे पहले रोगी का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाता है। फिर आधे के घंटा बाद हैदराबाद अपोलो से विशेषज्ञ डॉक्टर व मरीज का वीडियो के माध्यम से बात होकर उचित सलाह दी जाती है। अगर किसी प्रकार की जांच क आवश्यकता होती है तो डॉक्टर जांच की सलाह देते है। जो अस्पताल में मुफ्त में किया जाता है। जांच रिपोर्ट को ऑनलाइन कर संबंधित डॉक्टर को भेज दिया जाता है। तत्पश्चात उचित दवाई का सलाह दी जाती है। दवा भी इस स्वास्थ केंद्र में मुफ्त दिया जाता है।
कई प्रकार की जांच की सुविधा उपलब्ध 
अतिरिक्त स्वस्थ केंद्र पेटो में ईसीजी, ब्लड शुगर हीमोग्लोबिन, मलेरिया डेंगू, भ्रूण जांच, गर्भावस्था जांच नि:शुल्क किया जाता है। अतिरिक्त उपस्वास्थ्य केंद्र में ऑनलाइन इलाज की व्यवस्था में मात्र तीन कर्मी कार्यरत है। इनमें से पारामेडिकल शंकर प्रसाद, एएनएम नीलू कुमारी एवं क्लस्टर कोऑर्डिनेटर एनके पाठक हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना