पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गाैरव के पल:राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के टाॅप-5 में हमारी तीन रंग-बिरंगी तितलियां, 30 सितंबर काे चुनी जाएगी राष्ट्रीय तितली

हजारीबागएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भारत सहित दुनिया के 17 देशाें में वर्ल्ड बटरफ्लाई मंथ के रूप में मनाया जा रहा सितंबर

झारखंड के लिए गाैरव के पल हैं। तितलियाें की राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के टाॅप-5 में हमारी तीन रंग-बिरंगी तितलियां भी हैं। ये हैं-सिल्वर वाॅक ब्लू, ब्लू पेन्सी और काॅमन ग्रास यलाे। अब 30 सितंबर काे ऑनलाइन वाेटिंग के जरिए राष्ट्रीय तितली चुनी जाएगी। दरअसल जैव विविधता संरक्षण काे बढ़ावा देने के लिए सितंबर काे वर्ल्ड बिग बटरफ्लाई मंथ के रूप में मनाया जाता है।

इसमें सर्वाधिक पसंद की जाने वाली तितलियाें की खाेज, उनके पाए जाने के स्थान और तितलियाें की गणना होती है। जैव विविधता से जुड़ी 300 संस्थाएं इस पर काम कर रही हैं। 5 सितंबर काे गाेवा में इसकी शुरुआत हुई। 30 काे अंतिम राउंड में मुंबई नेचुरल हिस्टाेरिकल साेसाइटी और इंडियन बटरफ्लाई साेसाइटी राष्ट्रीय तितली की घोषणा करेगी।

दुर्लभ प्रजाति की तितली है सिल्वर वाॅक ब्लू और नवाब

सिल्वर वाॅक ब्लू

दक्षिणी इंग्लैंड में पाई जाती हैं। चमकदार पंखाें पर नीले धब्बे हाेते हैं। झारखंड में यह हजारीबाग में मिलती हैं। जून से अगस्त तक दिखती हैं।

ब्लू पेंसी

भारत के अलावा अफ्रीका, कंबाेडिया और ऑस्ट्रेलिया में पाई जाती हैं। भारत में ब्लू पेंसी बोलते हैं। झारखंड में यह रांची और हजारीबाग में मिलती है।

काॅमन ग्रास यलाे

मानसून के अंत में ये दिखती हैं। पंखाें पर छाेटी-छाेटी आकृतियां हाेती हैं, जाे खूबसूरती काे बढ़ाती है। ये रांची और हजारीबाग के जंगलाें में पाई जाती हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें