पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना के साइड इफेक्ट:छह महीने में बढ़ गए दवाइयों के 10 से 15 % तक दाम

हजारीबाग3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ने 2019 में 509 दवाओं का रेट जारी किया था

कोरोना काल में जहां दवाइयों का दाम कम होनी चाहिए थी, उल्टा दवा कंपनियों ने मांग में इजाफा होते ही दाम बढ़ा दिए है। कंपनियों ने नए बैच की बढ़ी हुई मूल्यों की दवाई बाजार में उतार दी है। बीपी की गोली हो या कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने की दवा सभी के दाम बढ़ चुके हैं। हर तीन से छह महीने में दवाओं के दाम में इजाफा हो रहा है। जबकि नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ने पिछले साल ही 509 दवाओं का रेट तय कर डीपीसीओ जारी किया था।

ऐसा तब हुआ था, जब बाजार में जरूरी दवाओं का दाम बढ़ गए थे। कमिश्नरी मुख्यालय, व एचएमसीएच होने के नाते हजारीबाग में आसपास जिले के चतरा, कोडरमा, गिरिडीह के कुछ क्षेत्रों, से यहां हजारों मरीज इलाज करवाने पहुंचते हैं। शहर का नवाबगंज मेडिकल हब के रूप में पूर्व में ही विश्व विकसित हो चुका है।

शहर में करोड़ों रुपए दवा का कारोबार चलता है। कुछ दिनों से चर्चा हो रही थी ,कि कई आवश्यक दवाओं की दाम में बढ़ोतरी हुई है। जानकारी के बाद दैनिक भास्कर मेडिकल दुकानों में दवाइयों के दाम जानने की कोशिश की तो पता चला कि कई कंपनियों के नए प्रिंट की जो दवाइयां आ रही हैं, उसके दाम में इजाफा हुआ है।

जनवरी महीने से अब तक बढ़े दवाइयों के मूल्य

1. प्रसव के बाद दी जाने वाली डूफा स्टोन 10 एमजी की जनवरी ने जारी होने वाले बैच की कीमत 623 रुपए 46 थे, जबकि अगस्त में यह कीमत 672 रुपए 51 पैसे हो गई।
2. थायराइड के मरीजों की दी जाने वाली थाइरोनॉर्म की जनवरी में कीमत 156 रुपए 49 पैसे थी। अगस्त में नए बैच के साथ जारी हुई तो इसकी कीमत 174 रुपए 72 पैसे हो गई।
3. मधुमेह रोगियों को दी जाने वाली जोरिल एम2 टैबलेट के दाम जनवरी में 172 रुपए थी, जबकि अगस्त ने 242 रुपए हो गई।
4. माइग्रेन की दवा मैग्रेनेक्स 10 एमजी का जनवरी में जारी रेट 4. रुपए थी, जबकि अगस्त में जारी नए बैच के साथ इस दवा का दम 52 रुपए 87 पैसे हो गए। लोगों के हर रोज काम आने वाली सैकड़ों दवाइयों के दाम में वृद्धि हुई है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें