पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समीक्षा:भू स्वामित्व का हक दिलाना सरकार की प्राथमिकता

हजारीबाग2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भूमिहीनों को भूमि पट्टा के लंबित व अस्वीकृत मामलों की सीओ पुनः करें समीक्षा

राजस्व संबंधित समीक्षात्मक बैठक उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद की अध्यक्षता में शुक्रवार को सूचना भवन सभागार में की गई। बैठक में खासकर वनाधिकार पट्टा से संबंधित विभिन्न पहलूओं पर चर्चा की गई। उपायुक्त ने समीक्षा के क्रम में कहा कि जिला के सभी अनुसूचित जनजाति परिवारों से संबंधित भूमि पट्टा मामले का शतप्रतिशत निष्पादन सुनिश्चित करें। साथ ही लंबित एवं एफआरए के तहत अस्वीकृत मामलों का अंचलाधिकारी अपने स्तर से एक बार पुनः समीक्षा कर 07 दिसम्बर से पूर्व निश्चित रूप से सूची के साथ रिपोर्ट समर्पित करें। बैठक में कई अंचलाधिकारियों ने बताया कि वन विभाग के रेंजर्स को भेजे गये अभिलेख में कार्रवाई लम्बे समय से लंबित है अथवा अधिकांश पट्टा में आपत्ति लगाकर निरस्त कर दिया गया है।

इस पर उपायुक्त ने कहा कि रेंज आफिस बेवजह मामले लटकाने/आपत्ति लगाने के स्थान पर जायज कमेंट करते हुए ग्राम सभा के अभिलेखों को अंचल कार्यालय में समर्पित करें। उन्होंने कहा कि सरकार भूमिहीन तथा बेघरों के लिए कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। भूमिहीन होने की वजह से कई लोगों को सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित होना पड़ रहा है। सरकार की प्राथमिकता में प्रत्येक भूमिहीन को वनाधिकार पट्टा देकर भू स्वामित्व का हक दिलाना है। समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने वनाधिकार पट्टा के लाभान्वित किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत योगदान राशि हस्तांतरण का लाभ सुनिश्चित कराने के लिए अंचलाधिकारी को निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी पट्टाधारियों को पीएम किसान पोर्टल में निबंधित करायें। इस क्रम में अबतक हुए निबंधन प्रगति को नाकाफी बताते हुए उपायुक्त ने कल्याण विभाग के 3200 सभी पट्टाधारियों का निबंधन किसान पोर्टल में कराने का निर्देश दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser