पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

3 रैंक गिरा हजारीबाग:तीसरे से छठे स्थान पर पहुंचा, प्रतिशत में मामूली सुधार... पिछले साल से 0.41% ज्यादा

हजारीबाग7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले का रिपोर्ट कार्ड छात्रों से केवल 0.11% से पिछड़ीं छात्राएं, टॉप-3 में दो छात्रों का कब्जाइस साल 11694 छात्र और 13551 छात्राएं ने दी थी मैट्रिक की परीक्षा

झारखंड एकेडमिक काउंसिल से जारी दसवीं के रिजल्ट में हजारीबाग जिला छठे स्थान पर रहा है। हजारीबाग जिले से 25245 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए। 10809 परीक्षार्थी प्रथम श्रेणी, 8072 द्वितीय और 918 तृतीय श्रेणी से सफल हुए हैं। पिछले दो साल से रिजल्ट में उत्तरोत्तर सुधार हुआ है।  2018 में हजारीबाग का रिजल्ट 77.48 प्रतिशत और 2019 में  78.484 प्रतिशत रहा था। हजारीबाग के रिजल्ट के प्रतिशत उत्तरोत्तर विकास हुआ है लेकिन राज्य में जिलावार स्थान में हजारीबाग पिछले साल की तुलना में तीन पायदान नीचे आया है।

पिछले साल हजारीबाग राज्य में तीसरे स्थान पर था । इस बार छठे स्थान पर रहा है। इस बार की परीक्षा में लड़कों की तुलना में लड़कियों की संख्या अधिक थी। परीक्षा में 11694 लड़के और 13551 लड़कियां शामिल हुई थीं। बेहतर अंकों से पास करने के मामले में लड़कियों ने लड़कों को पीछे कर दिया है। 5044 लड़के प्रथम श्रेणी से पास हुए हैं। 5765 लड़कियों ने प्रथम श्रेणी से सफलता हासिल किया है। 

जिला टॉपर इंदिरा गांधी बालिका विद्यालय की सुप्रिया झारखंड में सातवें स्थान पर

दसवीं की परीक्षा में 96.6 प्रतिशत अंक हासिल कर राज्य में सातवें स्थान पर रही सुप्रिया इंजीनियरिंग में कॅरियर बनाना चाहती है। अपने क्लास में कैप्टन रही सुप्रिया ने बताया कि वह आगे की पढ़ाई पीसीएम लेकर करेगी। इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा क्रैक करना है और सफल इंजीनियर बनाना चाहती है। बताया कि पिता सरकारी विद्यालय में शिक्षक के पद पर कार्यरत हैं। स्कूल की वरीय शिक्षिका अदिति लाल ने बताया कि कई विषयों के शिक्षक नहीं हैं। इस बात की संतुष्टि है 61 परीक्षार्थियों में 39 ने 90 प्रतिशत और इससे अधिक अंक हासिल किया है। 85 से 90 प्रतिशत अंक हासिल करनेवालों में 15 और 80 प्रतिशत से कम अंक हासिल करनेवाली एकमात्र छात्रा है। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser