पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जागरूकता अभियान:योजना चलाने में गाइडलाइन का पालन के लिए पंचायतों को जागरुकता अभियान का दायित्व

हजारीबाग8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड-19 महामारी की रोकथाम से संबंधित जागरूकता अभियान पंचायतों के माध्यम से संचालित होगा। ग्रामीण विकास विभाग पंचायती राज के निदेशक सह विशेष सचिव ने कोविड-19 की रोकथाम में पंचायतों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया और निर्देश दिया है कि आगामी जाड़े के मौसम में सरकार द्वारा संचालित “सबकी योजना सबका विकास” अभियान के दौरान महामारी से बचाव के लिए सावधानी बरतने एवं इस संबंध में लोगों को जागरूकता लाने का कार्य पंचायतों के माध्यम से हो ।

सबकी योजना सबका विकास अभियान के तहत योजनाओं के चयन से लेकर उसके क्रियान्वयन तक विशेष तौर पर सावधानी बरतते हुए कोविड संक्रमण के खतरों से बचाव व रोकथाम के लिए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए योजनाओं से संबंधित सारी गतिविधियां एवं योजनाओं को संपन्न करने का निर्देश दिया गया है।

जारी गाइडलाइन के अनुसार पंचायत भवनों में कोविड-19 से बचाव से संबंधित जन जागरूकता लाने के उद्देश्य से दीवार लेखन, पोस्टर अधिष्ठापन, साइन बोर्ड लगाने जैसे कार्य किए जाएंगे। अभियान के तहत आयोजित होने वाले ग्राम सभाओं, महिला सभाओं एवं अन्य तरह की बैठकों व गतिविधि के दौरान सामाजिक दूरी के सिद्धांतों के अनुपालन के साथ-साथ सुरक्षात्मक उपायों के तौर पर कार्यस्थल पर सैनिटाइजर, फेस मास्क आदि की व्यवस्था की जाएगी। सोशल मीडिया का उपयोग करते हुए लोगों को बल्क मैसेज अथवा व्हाट्सएप मैसेज के माध्यम से भी जागरूकता लाने का प्रयास किया जाएगा ।

खबरें और भी हैं...