पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नया पर्यटन क्षेत्र:सिमरा ढाब सिझुवा के जंगल में है खूबसूरत झरना, अप्रोच रोड की कमी से नहीं आ पाते लोग

हजारीबाग13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • झरने से 40 फीट की ऊंचाई से कई स्टेप में नीचे गिरता है पानी

सिमरा ढाब के सिझुवा जंगल में पहाड़ी नदी पर खूबसूरत झरना है। लगभग 40 फीट की ऊंचाई से पानी कई स्टेप में नीचे पहुंचता है। एक ही स्थान पर कई झरने बन गए हैं। पानी स्वच्छ है। झरना के चारों तरफ साल बहुल जंगल है। यहां तक पहुंचने के लिए ढ़ाई किलोमीटर पैदल रास्ता है। इस रास्ते में मोटर साइकिल मुश्किल से दो किलोमीटर तक जाती है। इसके बाद पैदल ही जाया जा सकता है। यह धरधरवा नदी पर स्थित है। पहुंच पथ नहीं बनने से लोग नहीं जा पाते हैं।

कैसे पहुंचे झरना तक

हजारीबाग से विष्णुगढ़ जानेवाली एनएच 100 पर स्थित झरपो गेट से 14 किलोमीटर की दूरी पर है। हजारीबाग मुख्यालय से लगभग 38 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। एनएच से झरपो होते हुए नारायणपुर से सिमरा ढाब जाने का रास्ता है। सिमरा ढाब तक ही चार पहिया वाहन से लगभग चार किलोमीटर जाता है। इसके बाद बाइक या पैदल जाना होगा।

पश्चिमी वन प्रमंडल में है झरना

सिमरा ढाब का सिझुवा जंगल पश्चिमी वन प्रमंडल हजारीबाग के अधीन है। जंगल में रास्ते का निर्माण करने का अधिकार वन विभाग को है। दूसरे सरकारी विभाग अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने के बाद ही सड़क को का निर्माण किया जा सकता है। वन विभाग झरना तक पहुंचने के लिए वन विभाग मोरम पथ का निर्माण विभागीय योजना से करा सकता है। सिमरा ढाब एक दशक पूर्व तक उग्रवादी गतिविधियों के लिए सुर्खियों में रहता था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप अपने अंदर भरपूर विश्वास व ऊर्जा महसूस करेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। तथा अपने सभी कार्यों को समय पर पूरा करने की भी कोशिश करेंगे। किसी नजदीकी रिश्तेदार के घर जाने की भी योजना बनेगी। तथ...

और पढ़ें