पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पूजा- पाठ:श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आज, सोशल डिस्टेंस के साथ मंदिरों में की जाएगी पूजा-पाठ

हजारीबागएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जन्माष्टमी का त्यौहार इस वर्ष मंगलवार रात को धूमधाम से मनाई जाएगी । लोग काेरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पूजा पाठ करेंगे। शहर के पंच मंदिर, बुढ़वा महादेव मंदिर, कालीबाड़ी कृष्णा मंदिर, सत्यनारायण मंदिर, मधुबन, बड़ा अखाड़ा, मलाह टोली कृष्ण मंदिर सहित कई जगहों पर लोग जन्माष्टमी के त्योहार पर जुटेंगे। इस संबंध में गौरव मिश्रा ने बताया कि भाद्र कृष्ण पक्ष सप्तमी उपरांत अष्टमी मंगलवार प्रातः 6: 14 मिनट से कृष्ण जन्माष्टमी प्रारंभ होगा। श्री कृष्ण जन्माष्टमी का व्रत अर्थ गृहस्ता के लिए 11 अगस्त मंगलवार को ही सभी विद्वत जन एवं आचार्य गणों के द्वारा निर्णय लिया गया है।

निर्णय सिंधु के मतानुसार पूर्व विधि अष्टमी तिथि प्रातः कालीन 6:14 से रात्रि काल संपूर्ण अष्टमी मिल रहा है एवं प्रातः काल 8:01 बजे तक रहेगा इसके बाद नवमी तिथि का प्रारंभ हो जाएगा रात्रि काल में नवमी तिथि का मान रहेगा इसीलिए यह निर्णय दिया गया कि पूर्व दिन अष्टमी निशितव्यापिनी अष्टमी गृहस्थाश्रम के लिए 11 अगस्त 2020 को सर्वसम्मति से मनाया जाएगा । बुधवार को उदया व्यापिनी अष्टमी व्रत वैष्णव के लिए प्रातः काल 8:01 बजे के बाद नवमी तिथि का प्रारंभ हो जाएगा। वैष्णव संप्रदाय गोपाष्टमी का व्रत मनाते हैं जो गोकुलधाम में 12 अगस्त काे अष्टमी का व्रत एवं उत्सव मनाया जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सक्षम और सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। कुछ समय से चल रही चिंताओं से राहत मिलेगी। परिवार के लोगों की हर छोटी-मोटी जरूरतें पूरी करने में आपको आनंद आएगा। अचानक ही किसी ...

और पढ़ें