पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:श्रीनिवास ब्लड बैंक में मिलेगी प्लाज्माएफ्रेसिस की सुविधा

हजारीबाग12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

श्रीनिवास ब्लड बैंक अपनी सुविधाओं में बढ़ोतरी करने जा रहा है। श्रीनिवास ब्लड बैंक हज़ारीबाग का पहला और झारखंड का तीसरा ब्लड बैंक होगा जिसमें प्लाज़माएफ्रेसिस की सुविधा मिलेगी। कोई भी अस्पताल अगर कोविड 19 से लड़ने के लिए कन्वालेसेंट प्लाजमा थेरेपी कर रहा हो तो श्रीनिवास ब्लड बैंक में प्लाजमाएफ्रेसिस आसानी से हो सकता है। इसके साथ ही कोई व्यक्ति कोविड 19 संक्रमण से ठीक हो गए हो और पूरी तरह से स्वस्थ होकर उनका 28 दिन पूरा हो चुका हो तो उनका प्लाज्मा किसी कोविड 19 संक्रमित की जिंदगी बचा सकता है। प्लाज्माएफ्रेसिस के लिए व्यक्ति की उम्र 18 से 65 वर्ष के बीच की होनी चाहिए।

साथ ही हृदय रोग, मधुमेह, थायरॉयड, एचसीबी जैसी बीमारी से ग्रसित नहीं हों और वजन कम से कम 50 किलो हो तो उनका प्लाजमा निकाला जा सकता है। बैंक ने एडवांस टेक्नॉलॉजी की एफ्रेसिस मशीन लगाया है। इससे डोनर के शरीर से खून निकाला जाता है और उसका कंपोनेंट जैसे प्लाज्मा, प्लेटलेट्स, वाइट ब्लड सेल, रेड ब्लड सेल अलग करके खून को वापिस शरीर में भेज दिया जाता है।

इस प्रक्रिया में सिर्फ 25 से 45 मिनट का समय लगता है। अस्पताल के सेक्रेटरी डॉ प्रवीण श्रीनिवास ने बताया कि इस प्रकार की सुविधा हजारीबाग के साथ साथ पूरे झारखंड के लिए अस्पताल की तरफ से एक उपहार है। अस्पताल के सीईओ शेखर चौधरी ने भी कहा कि प्लाज्माएफ्रेसिस की शुरुआत होना पूरे हजारीबाग के लिए गर्व की बात है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें