पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई व्यवस्था:शिक्षकों को मिलेगी बोर्ड से पढ़ाने की ट्रेनिंग, खरीदारी की प्रक्रिया शुरू, एंटी स्क्रैच होगी बोर्ड

हजारीबाग2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विभावि के पीजी-यूजी कॉलेज में लगेंगे 50 डिजिटल बोर्ड

विनोबा भावे यूनिवर्सिटी के स्नातकोत्तर केंद्र और कंस्टीट्यूट कॉलेज में एडवांस्ड डिजिटल बोर्ड लगाए जाएंगे। बोर्ड की खरीदारी और इंस्टालेशन के टेंडर जारी कर दिया गया है। फिलहाल 50 बोर्ड की खरीदारी के लिए टेंडर किया गया है। 4के यूएचडी वाले बोर्ड पांच फीट पांच इंच गुना छह फीट तीन इंच और सात फीट दो इंच गुना आठ फीट तीन इंच आकर के होंगे। बोर्ड एंटी स्क्रैच होगा। इसे किसी कोण से देखने पर अंतर नहीं होगा।

15 वाट के स्पीकर युक्त बोर्ड में यूएसबी पोर्ट लगा हुआ होगा। इसको इंटरनेट से जोड़ने के लिए वाई फाई और केवल दोनों लगाया जा सकता है। बोर्ड एंड्रॉयड मोबाइल की तरह काम करेगा। इसमें क्वाड कोर प्रोसेसर लगा होगा। बोर्ड को लैपटॉप या डेस्क टॉप से जोड़ा जा सकता है। बोर्ड से पढ़ाने के लिए शिक्षकों कॉलर माइक लगाना होगा। इससे धीरे बोलने वाले शिक्षक की स्पष्ट आवाज विद्यार्थी सुन पाएंगे। शिक्षकों को बोर्ड से पढ़ाने की का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

ऑनलाइन यूपीएस भी लगेगा

डिजिटल बोर्ड निर्वात रुप से चल सके इसके लिए ऑनलाइन यूपीएस का भी टेंडर किया गया है। प्रत्येक बोर्ड के साथ अलग से यूपीएस होगा। ऐसा होने से पावर कट की समस्या से क्लास बाधित नहीं होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें