दीवाली खास:दीपों से जगमगाया शहर... गणेश-लक्ष्मी की आराधना कर सुख-समृद्धि की कामना

हजारीबागएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दीये की रोशनी से जगमगाता घर। - Dainik Bhaskar
दीये की रोशनी से जगमगाता घर।
  • दीपावली पर आकर्षक ढंग से घरों को सजाया, बच्चों ने जमकर की आतिशबाजी

दीपों का त्योहार दीपावली गुरुवार को पूरे जिले में धूमधाम से मनाई गई। शहर व आसपास के इलाकों में देर रात तक आतिशबाजी होती रही। वही घरों में गणेश व लक्ष्मी की आराधना हुई। लोग दीपावली को लेकर अपने घरों की साथ साफ सफाई की।

साथ ही विद्युत सज्जा से आकर्षक ढंग से सजाया। दीपावली को लेकर बच्चों में भारी उत्साह देखा गया। पिछले साल कोरोना को लेकर दीपावली पर कोई खास उत्साह नहीं देखा गया था। इस वर्ष बीते 2019 की दीपावली लोगों को याद आ गई।

हर तरफ खुशी का माहौल, शहरवासी एक दूसरे को फोन पर दीपावली की बधाई दे रहे थे। घरों में भगवान को भोग लगाने के लिए चावल के बने पुआ, दूधऔरी आदि पकवान बनाए गए थे। दीपावली को लेकर बाजारों में 10 बजे दिन से ही भीड़ जुटने लगी थी,लोग देर शाम तक खरीदारी करते रहे।

शहर में पटाखे की दर्जनों दुकान लगी थी। दुकान में हर रेंज की पटाखे उपलब्ध थे। चाइनीज दिए व पटाखे भी बाजार में उपलब्ध थे। हालांकि लोगों में मिट्टी के दीए की ओर रुझान इस वर्ष अधिक देखा गया। मिठाइयों की दुकान में भी भारी भीड़ थी।

दिवाली को लेकर बीते 15 दिनों से लोग अपने घरों की साफ-सफाई करना शुरू कर दिए थे। यूं कहें कि धनतेरस के दो दिन पूर्व ही दीपावली शुरू हो गई थी।

वही दीपावली संपन्न होने के बाद शुक्रवार अहले सुबह लोग अपने घरों से सूप, झाड़ू, टोकरी, दौरी आदि बांस के बने सामान से दशा मशा जो जो... की आवाज लगाकर दरिद्रता को घर से खदेड़ा। दीपावली के समापन के बाद लोग आस्था का पर्व छठ के तैयारी में जुट गए।

खबरें और भी हैं...