पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:आध्यात्मिक और शाश्वत शांति का मार्ग प्रशस्त करती है गीता

हजारीबाग2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सनातन जागरण संस्थान से आयोजित गीता जयंती समारोह में शामिल हुए पूर्व सांसद और धर्मगुरु

स्थानीय मालवीय मार्ग स्थित भाग्यमनी विवाह भवन सभागार में सनातन जागरण संस्थान हजारीबाग के तत्वावधान में गीता जयंती समारोह का आयोजन किया गया। इसमें अतिथि व वक्ता के रूप में ख्यात शिक्षाविद् मार्खम कॉलेज के पूर्व प्राचार्य प्रो. शिवदयाल सिंह, विभावि के पूर्व संस्कृत विभागाध्यक्ष ताराचंद प्रसाद शुक्ल, हजारीबाग के पूर्व सांसद प्रो. यदुनाथ पांडेय, पूर्व सांसद महावीर लाल विश्वकर्मा, बड़ा अखाड़ा के महंत विजयानंद दास और सनातन जागरण संस्थान के फलाहारी बाबा उपस्थित हुए। सभी ने एक- एक कर गीता जयंती और श्रीमद्भागवत गीता के महत्व पर प्रकाश डाला।

प्रो. शिवदयाल सिंह ने बताया कि गीता आध्यात्मिक ज्ञान का स्रोत है और शाश्वत शांति का मार्ग प्रशस्त करती है। उन्होंने अपने 88 वर्ष की आयु में समाज के सभी जनों से प्रतिदिन गीता के एक या दो श्लोक का पाठ करने और इसके यथार्थ को अपने दैनिक जीवन में आत्मसात करने का आग्रह किया। प्रो. ताराचंद प्रसाद शुक्ल ने गीता को सभी ग्रंथों का सार बताते हुए इसके संदेश को जीवन में अपनाने की अपील की। पूर्व सांसद यदुनाथ पांडेय और महावीर लाल विश्वकर्मा ने संयुक्त रूप से कहा कि गीता के उपदेश को जीवन में आत्मसात कर मनुष्य एक आदर्श और उत्कृष्ट जीवन जी सकता है। महंत विजयानंद दास ने कहा कि कुरुक्षेत्र में महाभारत के युद्ध क्षेत्र के दौरान भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन को भागवत गीता का ज्ञान दिया था। यह ज्ञान संपूर्ण विश्व के लिए सर्वश्रेष्ठ ज्ञान बनकर विश्व का मार्गदर्शन करता है।

सनातन जागरण संस्थान के फलहारी बाबा ने बताया कि गहन विश्वास के साथ इस पवित्र ग्रंथ का अध्ययन समाधान, साहस, खुशी और मानव जीवन के वास्तविक उद्देश्य की समझ को सर्वश्रेष्ठ बनाता है। उन्होंने गृहस्थ जीवन में रहते हुए कर्मयोगी बनकर हर परिस्थिति में सत्य के मार्ग की अनुसरण करने के लिए सभी को प्रेरित किया। संस्थान द्वारा गीता जयंती समारोह का शुभारंभ भगवान श्री कृष्ण और श्रीमद्भागवत गीता के नयनाभिराम श्रृंगार के साथ भजन- कीर्तन करते हुए घंटी बजाकर गीता का सामूहिक पाठ वह महाआरती के बीच भोग लगाकर किया गया। जिसके पश्चात उपस्थित सभी सुधि जनों ने एक-एक करके भगवान श्री कृष्ण की श्रृंगार में पुष्प चढ़ाकर आशीर्वाद प्राप्त किया। मौके पर विशेष रूप से अर्जुन सिंह, कन्हैया शर्मा, दिनेश्वर सिंह, संजय शरण, हरी जी, प्रमोद सिंह, कौशल किशोर सिंह, सदर विधायक मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी, अजय शर्मा, ललितेश्वर चौधरी, निवास शर्मा, अभिमन्यु सिंह, आशुतोष जी, शैलेंद्र सिंह, अनिल कुमार, पृथ्वी कुमार, शशि केशरी, कुश सिन्हा सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें