पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शहीद की पत्नी का बड़ा खुलासा:फतहा चौक पर लगी प्रतिमा शहीद की नहीं, किसी और की है

हजारीबाग12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कश्मीर में शहीद हो गए थे बीएसएफ जवान जगदीश कच्छप, 2012 में किया गया था उनकी प्रतिमा का अनावरण

हजारीबाग बड़कागांव पथ पर फतहा चौक के निकट लगी हुई प्रतिमा शहीद जगदीश कच्छप की नहीं है। यह प्रतिमा किसी और की है और अनावरण जगदीश कच्छप के नाम पर कर दिया गया है। इससे शहीद के परिजन मर्माहत हैं। शहीद जगदीश कच्छप की पत्नी शांति कच्छप ने अपने स्व पति की तस्वीर दिखाते हुए इसका खुलासा किया। बताया कि हम बहुत पहले से कहते आ रहे हैं कि मेरे पति के चेहरे से इस प्रतिमा का चेहरा मैच नहीं करता है। फिर भी मेरे पति की प्रतिमा बताकर इसका अनावरण कर दिया गया। प्रतिमा का चबूतरा बनाने में भी हमारा 10 हजार रूपया लगा हुआ है।

शांति कच्छप ने बताया कि मेरे पति बीएसएफ में थे। कश्मीर में ड्यूटी के दौरान जमीन में गड्ढे बम फटने से वे शहीद हो गए थे। बताया कि हमारी शादी के बाद बीएसएफ में उनकी नौकरी लगी थी। सोचे थे कि शहादत के बाद भी मेरे गांव टोले का कुछ विकास होगा, पर पति तो देश की सुरक्षा करने में जान गवां दिये और हमलोग यहां सड़क और पानी के लिए तरस रहे हैं।

27 जनवरी को 2006 को शहीद हुए थे जवान जगदीश कच्छप

शहीद जगदीश कच्छप का गांव कटकमदाग प्रखंड के हुरूदाग स्थित रोहनिया गढा टोला में है। यह टोला फतहा चौक से छह किमी और हजारीबाग जिला मुख्यालय से 18 किमी दूर है। मूर्ति का अनावरण एक दिसंबर 2012 को हुआ है। जगदीश कच्छप 42 वर्ष 11 माह 29 दिन की अवस्था में 27 जनवरी 2006 को कश्मीर के शिकरगढ लारयार रोड़ पर हुए आईडी ब्लास्ट में शहीद हुए थे। वे बीएसएफ के 53 बीएन यूनिट में हेड कांस्टेबल थे। पैदल गश्ती कर लौटने के दौरान आईडी विस्फोट की घटना में वे शहीद हुए थे। इनका जन्म 28 जनवरी 1963 को हुआ था।

पक्की सड़क से नहीं जुड़ पाया शहीद का गांव टोला

शहीद जगदीश कच्छप का गांव हुरूदाग और टोला रोहनिया गढा पक्की सड़क से नहीं जुड़ पाया है। टोला जाने के लिए पगडंडी है। यहां पानी की घोर किल्लत है। शहीद के पुत्र बसंत कच्छप ने बताया कि पानी और पीसीसी रोड़ की मांग को लेकर हमलोग बहुत भागदौड़ किये, पर कोई लाभ नहीं हुआ। करीब दो से ढाई किमी दूर से हमलोग पीने का पानी लाते हैं। हमलोग पूरी तरह खेती बारी पर निर्भर हैं।

जिप सदस्य बोलीं-मामला संज्ञान में आया है : जिप सदस्य प्रियंका कुमारी ने बताया कि यह इलाका मेरे जिप निर्वाचन क्षेत्र में आता है। मेरे संज्ञान में भी यह मामला आया है। कहा कि सिर्फ सड़क और सिंचाई की मुकम्मल व्यवस्था नहीं रहने के कारण यह क्षेत्र काफी पिछड़ा हुआ है। सड़क बनवाने के लिए मैं भी अपने स्तर से प्रयास कर रही हूं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें