आदेश जारी:विभावि के पूजा अवकाश में कटौती, 18 अक्टूबर से 3 नवंबर तक होगी कक्षाएं

हजारीबाग15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

विनोबा भावे विश्वविद्यालय में दुर्गा पूजा, धनतेरस, दीपावली, दवात पूजा और छठ को मिलाकर सात अक्टूबर से 11 नवंबर तक अवकाश घोषित था। विश्वविद्यालय में अंतिम समय में पूजा के अवकाश में कटौती करते हुए अवकाश के दिनों में क्लास लेने का निर्देश शिक्षकों को जारी किया है। जबकि विश्वविद्यालय में अवकाश राज्यपाल से एप्रूव्ड होता है। पूजा अवकाश से पूर्व छह अक्टूबर अंतिम कार्य दिवस था।

सारे शिक्षक छुट्टी के अनुसार अपना अपना कार्यक्रम बनाकर विभिन्न स्थानों पर पूजा अवकाश बिताने की तैयारी कर ली थी। शाम को 3:00 बजे पूर्व निर्धारित छुट्टियों को रद्द कर दी गई। 18 अक्टूबर से तीन नवंबर तक विश्वविद्यालय में शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने का आदेश जारी कर दिया है। इसको लेकर शिक्षकों में भारी रोष है। शिक्षक संघ ने इस निर्णय का जोरदार विरोध किया है।

वही शिक्षकों का कहना है कि विनोबा भावे विश्वविद्यालय में शिक्षक हर समय अपने विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम के प्रति चिंतित रहते हैं। संपूर्ण झारखंड में यह विश्वविद्यालय का सत्र नियमित है लेकिन इस तरह का निर्णय लेना शिक्षकों को प्रताड़ित करने के सिवा और कुछ भी नहीं। शिक्षक अपनी बात को संघ के लेटर पैड पर लिख कर दिया है। इनके अनुसार सारे सिलेबस कवर किए जा रहे हैं लेकिन पीजी की जारी रिजल्ट को देखने से पता चलता है कि फिजिक्स, केमिस्ट्री व जूलॉजी जैसे विषयों में काफी विद्यार्थी फेल हो गए हैं।

खबरें और भी हैं...