पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वारदात:हजारीबाग के दारू में जंगली हाथियों ने वृद्ध व महिला को कुचल कर मार डाला

दारू2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मौत के बाद पूर्वी वन प्रमंडल ने वृद्ध की अंत्येष्टि के लिए परिजनों को दिए 50 हजार रुपए

दारू प्रखंड के चीरवा गांव में हाथियों ने एक 70 वर्षीय व्यक्ति को कुचल कर मार डाला। यह घटना बुधवार को घटी। विगत पांच दिनों से प्रखंड में हाथियों का एक झुंड ने दस्तक दिया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक बुधवार की देर रात में चिरुवां गांव में हाथियों का झुंड आ धमका। हाथियों के झुंड को वन विभाग के कर्मी एवं ग्रामीण मिल कर भगा रहे थे। भगाने के क्रम में एक हाथी बिछड़ गया। जब लोग हाथियों के झुंड को भगाकर वापस आए, तो चिरुवां का ही एक व्यक्ति अपने चने की खेत का निरीक्षण करने रात्रि में ही चला गया। इसी दौरान एक हाथी ने चिरुवा ग्राम निवासी कृषक महावीर साव उर्फ़ नुतर साव (उम्र करीब 70 वर्ष) पर अचानक हमला कर दिया और फिर इन्हें कुचल कर मार डाला। जिससे घटना स्थल पर ही इनकी मौत हो गई। जब वह अपने घर देर तक नहीं पहुंचा, तो उसकी पत्नी अगल बगल में खोजबीन करने लगी। गांव में पता नहीं चला। इससे सभी ग्रामीण उसे ढूंढने लगे तो अपने बागान में ही मृत पड़ा मिला।

यह घटना गांव में आग की तरह फैली और ग्रामीण दहशत में हैं। महावीर साव के तीन पुत्र और एक पुत्री सहित भरा पूरा परिवार है। उनके तीनों पुत्र बाहर काम करते हैं। इसमें से दो पुत्र मुंबई में और एक दुबई में कार्यरत है। घटना की जानकारी पाकर मुंबई में कार्यरत इन के दोनों पुत्र मृतक पिता की अंतिम दर्शन को निकल चुके हैं।

इधर ग्रामीण सह दारू प्रखंड के पूर्व बीस सूत्री अध्यक्ष सुरेश प्रसाद ने इसकी सूचना सदर विधायक मनीष जायसवाल और हजारीबाग पूर्वी वन प्रमंडल के अधिकारियों को दी और शव को स्थानीय पुलिस के मदद से पोस्टमार्टम के लिए एचएमसीएच पहुंचाया। घटना की जानकारी पाकर सदर विधायक मनीष जायसवाल ने तत्काल अपने मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी को एचएमसीएच भेजा जहां उनकी तत्परता से तत्काल शव का पोस्टमार्टम ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक डॉ. दीपक कुमार द्वारा किया गया।

विधायक मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी ने इस संबंध में पूर्वी वन प्रमंडल के अधिकारी और दारू बीडीओ रामरतन वर्णवाल से बात की और इन्हें मुआवजे की प्रक्रिया पूरी करने के लिए आग्रह किया। पूर्वी वन प्रमंडल द्वारा तत्काल अंत्येष्टि हेतु मृतक के परिजनों को मुआवजे की राशि के रूप में 50 हजार रुपए दिया गया। बाकी की राशि 3.5 लाख प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात देने का आश्वासन प्राप्त हुआ। इधर दारू बीडीओ रामरतन वर्णवाल ने कहा की मृतक के परिवार को तत्काल विधवा पेंशन उपलब्ध कराने की प्रक्रिया की जाएगी और उन्हें इस योजना से लाभांवित किया जाएगा।

हाथियों को भगा रहे थे वनकर्मी, देख रही थी महिला, तभी हाथियों ने कुचला

टाटीझरिया प्रखंड तथा ईचाक थाना क्षेत्र के अमनारी जंगल में गुरुवार को दिन में 24 हाथियों के झुंड ने टाटीझरिया के केशड़ा निवासी सरस्वती देवी (58 वर्ष) पति महादेव राम पर हमला करके उसे मार डाला। गजराज कटकमसांडी,बड़कागांव,चुरचू एवं दारू में जंगली झेत्रों से टाटीझरिया के घुघुलिया और ईचाक थाना क्षेत्र के अमनारी के जंगल में विचरण करते हुए पहुंचे हैं।

इसकी सूचना मिलने पर पश्चिमी वन विभाग के दो सिपाही गजराज को भगाने का प्रयास कर रहे हैं। बताया गया कि सभी ग्रामीणों के घर जाने के बाद केशड़ा की एक महिला जंगल गई और वह गजराज को अमनारी के जंगल में दूर से खड़ा होकर देख रही थी कि इसी बीच एक हाथी ने उस महिला को पटक कर वहीं मार डाला और कपड़ा तथा पूरे शरीर को क्षत विक्षत कर दिया।

इस घटना की सूचना मिलने के बाद भी हजारीबाग पश्चिमी क्षेत्र के रेंज ऑफिसर नहीं पहुंचे। टाटीझरिया जिला परिषद सदस्य रवि कुमार सिंह, डहरभंगा पंचायत के मुखिया मथुरा साव तथा भराजो पंचायत के मुखिया राम प्रसाद कुशवाहा के बहुत प्रयास करने पर वन विभाग की ओर से मृतिका के परिजनों को 25 हजार रुपए अंतिम संस्कार के लिए दिए गए ।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें