पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रतियोगिता:डीवीसी में हिंदी पखवाड़ा प्रतियोगिता के विजेता पुरस्कृत

हजारीबाग4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राजभाषा को बढ़ावा देने के लिए राजकीय भूतात्विक प्रयोगशाला में ऑनलाइन समारोह

राजभाषा हिंदी के प्रचार-प्रसार को बढ़ावा देने के लिए दामोदर घाटी निगम, हजारीबाग में हिंदी पखवाड़ा एक से 14 सितंबर तक मनाया जा रहा था। पखवाड़ा के दौरान सुलेख, भावपल्‍लवन प्रतियोगिता, कविता पाठ, टिप्‍पण एवं आलेखन प्रतियोगिता का आयोजित किया गया । । कोविड महामारी के कारण सभी प्रतियोगिताएं ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की गयी। पुरस्कार वितरण समारोह भूमि संरक्षण विभाग के प्रेक्षागृह में भौतिक दूरी का पालन करते हुए किया गया । समारोह के मुख्य अतिथि संजय कुमार परियोजना प्रधान डीवीसी, उप मुख्य अभियंता आर एस०शर्मा, धर्मेंद्र प्रसाद अधीक्षण अभियंता, डॉ आई के सिन्‍हा, संजय कुमार सिंह थे।

आरएस शर्मा, उप मुख्य अभियंता ने निगम अध्‍यक्ष के संदेश को पढ़कर सुनाया । हिंदी दिवस पर निदेशक ने संदेश में कहा कि दामोदर घाटी निगम के लिए अभूतपूर्व दिवस है कि दामोदर घाटी निगम को राजभाषा कार्यान्वयन में भारत सराकार का सर्वोच्च सम्‍मान राजभाषा कृति, महामहिम राष्ट्रपति एवं उप राष्ट्रपति महोदय के द्वारा प्रदान किया गया है । हजारीबाग परियोजना में हिंदी के प्रचार-प्रसार में कंप्यूटर और अन्‍य नयी तकनीक का मह्त्वपूर्ण योगदान रहा है । नयी तकनीक के बदौलत ही हिंदी विश्व भर में स्वीकार्य की जा रही है। भविष्य में रोजगार की भाषा बनाने पर हमें जोर देना होगा ।

पत्रिका का विमोचन

निदेशक व परियोजना प्रधान ने दामोदर घाटी निगम, हजारीबाग की गृह पत्रिका चचरो का विमोचन किया। इसमें निगम के कर्मियों अधिकारियों की रचना को स्थान दिया गया है।

पुरस्कृत हुए कर्मी

हिंदी पखवाड़ा के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्‍थान पाने वाले कर्मियों को मुख्‍य अतिथि एवं विशिष्‍ट अतिथियों ने पुरस्कृत किया। डा जितेंद्र झा, सहा प्रबंधक (राजभाषा) ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए अंत में आभार ज्ञापन किया । आयोजन में सुगतो घोष एवं शसुनील कुमार ने मुख्य भूमिका निभाया। निगम की संज्ञा दास, ओंकार नाथ, कमलेश नारायण, नीलू रजक, धीरज कुमार, संजय कुजूर, शंकर सिंह, कंचन कुमार सिंह, राहुल रंजन, गुरुपद राय शामिल थे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें