पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पैन की खुदाई:श्रमदान व जेसीबी से किसान कर रहे हैं पैन की खुदाई

हंटरगंज14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रखंड के उरैली कीर्ति आहार का जीर्णोद्धार आठ साल पूर्व करीब 22 लाख रुपए की लागत से की गई थी। परंतु पैन का निर्माण नहीं होने से कीर्ति आहार का पानी पूर्ण रूप से बेकार पड़ा हुआ था। सिंचाई के अभाव में लोग खाक छान रहे थे । एक ओर बिजली की अनियमित आपूर्ति वहीं आहार में पानी रहते हुए सिंचाई नहीं होना लोगों को निराश कर रहा था। पानी रहते खेती सूख जाने असर आ रहा था। इस बात को लोगों ने महसूस किया कि पैन का निर्माण हो जाने से उरैली गांव के डुबका टोला, लरसर, पाती गांव में हजारों एकड़ खेती की सिंचाई किसान कर पाएंगे। हालांकि पैन का निर्माण होने से उरैली के कुछ लोगों ने विरोध भी जताया।

जिससे श्रमदान कर रहे लोगो को परेशानी भी उठाना पड़ा। परंतु पांति के लोगों ने आपसी चंदा कर पैन का निर्माण जारी रखा। इस कार्य में दर्जनों किसान लगकर काम पूरा कर रहे है। लोगों ने बताया कि कृति आहार निर्माण हो जाने से हम सभी गरीब किसान सिंचाई कर धान एवं गेहूं की खेती कर पाएंगे। जिससे परिवार का भरण पोषण होगा। वहीं बताया कि पटवन नहीं होने के कारण खेती में फसल की बुआई तो होती थीं। परंतु पटवन के अभाव में सूख जाता था ।

आहर का पानी बहकर नदी में चला जाता था। बारिश का पानी को रोक कर आहर को पूरा तरह से भरा जाएगा। उसके बाद हम लोग इसे सिंचाई करेंगे। किसान अशोक यादव ने बताया कि कृति आहार से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर तिलहेत पंचायत के अंतर्गत सतघरवा के समीप धमनी बांध जिसे( माला बांध) के नाम से जाना जाता है। उसे बांध बना दिया जाए तो तिलहेत, केदली एवं उरैली पंचायत के दर्जनों गांव लाभान्वित होंगे।

सतघरवा गांव के समीप ध्वनि नदी है। जो कौलेश्वरी से एक झील के रुप में पानी सालों भर निकलते रहती है। इसे बांध बनाया जा सकता है। पानी रोकने के बाद दर्जनों गांव के किसान लाभान्वित होंगें। इस कार्य को करने में अशोक यादव, अवधेश यादव, अनिल यादव, श्री बल्लभ मिश्रा, चंद्रिका राम, रविंदर यादव, टप्पू यादव सहित दर्जनों किसान शामिल है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें