पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दुर्गापूजा:मां शैलपुत्री की पूजा की गई, मन्नतें पूरी होने पर कई श्रद्धालुओं ने भी कलश स्थापित किया

इटखोरी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भद्रकाली मंदिर गर्भगृह में कलश स्थापन

शारदीय नवरात्र के मौके पर मां भद्रकाली मंदिर के गर्भगृह में निर्धारित समय पर अभिजीत मुहूर्त में शनिवार दिन 11:27 पर सरकारी तौर पर कलश स्थापना किया गया। यहां सरकारी तौर पर कलश स्थापन स्थानीय बीडीओ विजय कुमार,सीओ वैद्दनाथ कामती व मंदिर प्रबंधन समिति के आजीवन सदस्य सीताराम सिंह, रतन शर्मा, थाना प्रभारी सचिन कुमार दास और मंदिर के केयरटेकर नागेश्वर यादव ने की। इससे पूर्व मंदिर के मुख्य पुरोहित नागेश्वर तिवारी ने विधि- विधान के साथ वैदिक मंत्रोच्चार कर मां दुर्गे की आह्वान की। इसके बाद यहां मां भद्रकाली माता से मन्नत मांगे और मन्नतें पूरी होने पर बाहरी एवं स्थानीय कई श्रद्धालुओं ने भी मंदिर के बरामदे में पुरोहितों से कलश स्थापना करवाए। इसके बाद यहां प्रथम दिन मां शैलपुत्री की पूजा-अर्चना की गयी।

पुरोहितों द्वारा दुर्गा सप्तशती के पढ़े जा रहे पाठ और पूजन से पूरे मंदिर परिसर में भक्ति की बयार बह रही है।नवरात्र के पावन मौके पर मंदिर परिसर में काफी चहल-पहल बढ़ गयी है।इधर नवरात्र के पहले दिन विनोबा भावे विश्वविद्यालय के कुलपति मुकुल नारायण देव,चतरा डीएसपी वरुण देवगन समेत बाहर से आए और स्थानीय बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सामाजिक दूरी नियम का पालन करते हुए माता-रानी की पूजा अर्चना की। उल्लेखनीय है कि भद्रकाली मंदिर प्रांगण में कई दशकों से शारदीय नवरात्र के मौके पर झारखंड,बिहार एवं छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों के विभिन्न शहरों और गांव-कस्बों से बड़ी संख्या में माता रानी के भक्त मंदिर में कलश स्थापन कर दुर्गा सप्तशती के पाठ करते आ रहे हैं।इस वर्ष कोविड-19 महामारी के कारण इन श्रद्धालुओं का बहुत कम संख्या में आगमन हुआ है।जिसके कारण मंदिर में श्रद्धालुओं ने बहुत कम संख्या में हीं पुरोहितों से कलश स्थापन करवाकर दुर्गा सप्तशती का पाठ करवा रहे हैं।मंदिर के मुख्य पुरोहित नागेश्वर तिवारी व सीताराम पाण्डेय ने बताया कि मां भद्रकाली माता वरदायिनी हैं।यहां शारदीय नवरात्र पर कलश स्थापित कर दुर्गासप्तशती पाठ करने वाले श्रद्धालुओं की सभी तरह की मनोकामनाएं पूर्ण हुई है।साथ हीं जो भी भक्त यहां सच्चे मन से मां की आराधना करते हैं।वे यहां से मन्नतों की झोलियां भरकर वापस जातें हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें