पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बदल रहे गांव:सखी मंडल की दीदियां सिखा रही श्रीविधि से धनरोपनी के तरीके

जलडेगाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दिनेश साहू, जलडेगा में आधुनिक खेती की ध्वजवाहक बन रही हैं सखी मंडल की दीदियां। यहां श्रीविधि से खेती को बढ़ावा देने के लिए महिला समूह योगदान दे रहा है। प्रखंड के टाटी पंचायत अंतर्गत टोनिया गांव में सखी मंडल की दीदी शांति कंडुलना के एक एकड़ जमीन पर लाईन विधि से धान रोपनी की गई। धान रोपनी की शुरुआत महिला किसान सशक्तिकरण के वाईपी भोलाशंकर धुर्वा ने की।  

उन्होंने कहा कि लाइन विधि से रोपनी करने पर आसानी से कोनोविडर भी खेत में चलाया जा सकता है । इससे धान की अधिक उपज होगी और आमदनी में बढ़ोतरी होगी। झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक, ओड़गा के शाखा प्रबंधक दिनेश राम ने भी धान रोपनी की। कहा कि बैंक से संबंधित समस्या होने पर वे सूचित करें । हर संभव  सहयोग करने किया जाएगा।कहा कि बैंक से जेएसएलपीएस के माध्यम से ऋण की भी व्यवस्था है। जेएसएलपीएस के सामुदायिक समन्वयक गुरुपद सिंह, संदीप कुमार साहू,  राजकिशोर बैठा उपस्थित थे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें