पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म:64 लोगों ने एक-एक मंत्रित श्रीफल अर्पित किया

झुमरीतिलैया6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जैन मंदिर में किया गया विश्व शांति के लिए 64 रिद्धि विधान का महानुष्ठान

विश्व शांति के लिए 64 रिद्धि विधान का महा अनुष्ठान रविवार को पानी टंकी रोड स्थित जैन मंदिर में किया गया। मौके पर जैन समाज के 64 लोगों ने एक-एक मंत्रित श्रीफल विधान मंडप पर अर्पित किया। वहीं पूजन के पश्चात शहर में विराजमान परम पूज्य मुनि श्री 108 सुवेश सागर जी महाराज का जन्म महोत्सव भक्ति भाव के साथ मनाया गया। मौके पर मुनि श्री के चरण को धोने का सौभाग्य देवेंद्र काला को मिला। वहीं समाज के लोगों ने गुरु को शास्त्र भेंट किया। मालूम हो कि जैन धर्म में जैन मुनि अपने साथ केवल तीन वस्तु कमंडल, पीछी और शास्त्र रखते है।

मौके पर परम पूज्य मुनि श्री 108 प्रसम सागर जी, सुयश सागरजी, अरिजीत सागर जी, प्रणव सागर जी महाराज ने कहा की 64 रिद्धि के विधान करने से मनुष्य में पुण्य के योग से अनेक रिद्धियां प्राप्त करने की क्षमता बन जाती है और अनंत आध्यात्मिक शक्तियों को भी प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इन शक्ति के द्वारा संसारी जीवों का उद्धार भी होता है, लेकिन जैन मुनि रिद्धियों का दुरुपयोग नहीं करेंते, बल्कि मुनिराज हमेशा आत्म कल्याण में लगे रहते हैं और भक्तों का कल्याण करते हैं। मुनि श्री के प्रवचन के बाद सभी चारों तपस्वी जैन मुनि की आहारचर्या समाजसेवी सह राष्ट्रपति पदक से पुरस्कार सुरेश झाझंरी के आवास पर हुई, जहां समाज की महिलाओं व पुरुषों ने भक्ति भाव पूर्वक मुनि को मन वचन काय से आहार कराया। मौके पर समाजसेवी सुरेश झाझंरी ने कहा कि मेरे परिवार का सौभाग्य है कि आज मुनि श्री के चरण मेरे आवास पर पड़े हैं। वहीं निवर्तमान पार्षद पिंकी जैन ने कहा कि जैन मुनि का आहार जिस घर पर होता है, वह घर पवित्र, पुण्यवान और सौभाग्यशाली होता है। भगवान की अभिषेक शांति धारा का सौभाग्य प्रदीप जैन, हनुमान पाटनी, सुरेश झाझंरी परिवार को मिला। मौके पर समाज के अध्यक्ष, मंत्री, मीडिया प्रभारी नवीन जैन, राजकुमार अजमेरा के अलावा समाज के अन्य लोग मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser