पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म-समाज:अरिहंत परमात्मा हैं विश्व के सबसे बड़े दाता

झुमरीतिलैयाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • परम पूज्य आचार्य विशुद्ध सागर जी महाराज के द्वारा किया गया शांति धारा का पाठ

श्री दिगंबर जैन बड़ा मंदिर में देवाधिदेव 1008 भगवान पार्श्वनाथ की शांति धारा का सौभाग्य कार्यक्रम के संयोजक समाजसेवी सुरेश जैन झाझंरी के परिवार को मिला। परम पूज्य आचार्य विशुद्ध सागर जी महाराज के द्वारा शांति धारा का पाठ हुआ। सरस्वती भवन के पंडाल में आचार्य गुरुवर विशुद्ध सागर जी ने अपने मंगलमय प्रवचन में कहा कि वर्तमान में विश्व में कोई सबसे बड़ा दाता है तो वह अरिहंत परमात्मा है। जैन दर्शन में भक्त अपनी भक्ति से भगवान बन सकता है। सम्यक दर्शन ज्ञान चरित्र पर चलने वाला मोक्ष को प्राप्त कर सकता है। मनुष्य को अपने तन की शंका नहीं मन की शंका को दूर करना चाहिए, नहीं तो इस भागमभाग संसार में भटकते रह जाएंगे। हमेशा कर्म की प्रकृति बदलती है। एक फूल अर्थी पर चढ़ता है तो एक फूल भगवान पर भी चढ़ता है, एक पत्थर मकान और जमीन पर काम में लाया जाता है और एक पत्थर से भगवान की मूर्ति बनाई जाती है।

सब के दिन एक जैसे नहीं होते और सब दिन भी एक जैसे नहीं होते । आचार्य गुरुदेव ने कहा पानी की एक-एक बूंद यदि लगातार टपकती रहे तो हवेली भी फट जाती है और जिनवाणी मां सरस्वती की एक एक बूंद से खराब कर्मों का महल भी ढह जाता है। इसके पूर्व मुनि श्री 108 अरिजीत सागर जी ने अपने प्रवचन में कहा कि गुरु के चरण जहां पढ़ते हैं वह स्थान तीर्थ बन जाता है भगवान का मंदिर बन जाता है आचार्य विशुद्ध सागरजी आगामी होने वाले पंच परमेष्ठी हैं भगवान का साक्षात रूप है इसलिए उनके उपदेश से मत चुके और इस धर्म की गंगा को जितना ग्रहण कर सकते हैं करें। उन्होंने कहा कि समय से चुका किसान डाल से चुका बंदर की बुरी गति होती है। उसी प्रकार झुमरीतिलैया धर्म नगरी में जो धर्म की गंगा बह रही है इसका पान करें जो व्यक्ति चूकेगा वह सबसे बड़ा अभागा होगा। मंच संचालन रीता जैन सेठी और राज जैन छाबड़ा ने किया। औरंगाबाद इंदौर कोलकाता से आए बिहार बंगाल उड़ीसा तीर्थ क्षेत्र कमेटी के अध्यक्ष भागचंद जैन कासलीवाल, उपाध्यक्ष अजीत पाटनी, महामंत्री सुरेश शेट्टी, कोषाध्यक्ष मनोज जैन, कमल काला, मनीष बड़जात्या, दीपक पाटनी, दीपक सेठी, आदि ने आचार्य विमल सागर और आचार्य विराग सागर के चित्र का अनावरण किया और दीप प्रज्वलित किया।

गुरुदेव को श्रीफल भेंट किया शास्त्र भेंट कर आशीर्वाद लिया

गुरुदेव को श्रीफल भेंट किया शास्त्र भेंट किया और आशीर्वाद लिया। इंदौर से आए अर्चित जैन ने बांसुरी वादन के द्वारा मंगलाचरण किया आज गुरुदेव आचार्य विशुद्ध सागर जी महाराज का आहार इंदु देवी सेठी परिवार के घर पर हुआ। लोगों ने बड़े ही भक्ति भाव से गुरु के प्रति श्रद्धा अर्पित की और भक्ति संगीत किया कार्यक्रम के संयोजक सुरेश झाझंरी, अध्यक्ष विमल जैन बड़जात्या ,मंत्री ललित जैन सेठी पदाधिकारी ने आए हुए अतिथियों का स्वागत अभिनंदन किया यह जानकारी जैन समाज के मीडिया प्रभारी नवीन जैन और राजकुमार जैन अजमेरा ने दी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें