पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:11 पंचायतों में 23 दिनों से नहीं हुई अच्छी बारिश

कांडी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीजल पंप से धान पटा रहे किसान, खाली पड़े हैं आहर पोखर, किसानों को सताने लगी खेती की चिंता

कांडी प्रखंड क्षेत्र के 11 पंचायतों में 23 दिनों से अच्छी बारिश नहीं हुई। इस कारण खरीफ व भदई दोनों फसल प्रभावित हो रही है। इन पंचायतों के ऊंचे स्तर वाले टांड़ खेत में धान की रोपनी नहीं हो सकी है। जबकि नीचे स्तर वाले दोहर दोन खेत में रोपे गए धान के पौधे धूप में झुलस रहे हैं। दोहर मे रोपे गए धान की सिंचाई होने लगी है। कांडी प्रखंड क्षेत्र के हरिहरपुर, मझिगावां, डुमरसोता, कांडी, पतरिया, घटहुआं कला, लमारी कला, चटनियां, खुटहेरिया, शिवपुर एवं राणाडीह पंचायतों में 21 जुलाई के बाद आज तक अच्छी वर्षा नहीं हुई।

वैसी वर्षा जिसका पानी आहर पोखर को भर देता या नहीं तो धान खेत की क्यारियों को ही भर देता तो कुछ दिनों के लिए राहत हो जाता। लेकिन इस बीच की अवधि में बिल्कुल हल्की वर्षा हुई है। जिससे फसल को थोड़ी राहत हो गई है या नीचे खेतों में रोपे गए धान के पौधों में थोड़ी जान आ गई है।

कांडी पंचायत के मुखिया विनोद प्रसाद ने कहा कि हरिहरपुर, बतो, डगर, श्रीनगर, दारीदह, डुमरसोता, नयनाबार, सलेया, ढबरिया, बहेरवा, सड़की एवं शिवरी गांव में 23 दिनों से वर्षा नहीं हुई। इन गांव के किसान बारिश की प्रतीक्षा करते थक चुके हैं। जब बारिश नहीं हुई तो डीजल पंप लगाकर धान की रोपनी की जा रही है। कतिपय किसान पहली बारिश में ही पहले रोपनी कर दिए थे। उन्हें रोपे गए फसल की सिंचाई करनी पड़ रही है। मुखिया ने कहा कि नयनाबार गांव में कांडी प्रखंड का सबसे बड़ा आहर अवस्थित है। जिसका डूब क्षेत्र डेढ़ सौ एकड़ क्षेत्रफल का है।

लेकिन यह आहर पूरा का पूरा खाली है। जबकि ऊपर के पहाड़ पर पानी बरसने के बाद इस आहर के भरने में देर नहीं लगती। इस प्रकार बहुत से किसान देर से धान की रोपनी कर रहे हैं। कुल मिलाकर आसार अच्छे नहीं हैं। उपरोक्त पंचायतों में ज्यादा टांड़ पर धान की रोपनी की जाती है। जोकि सबका सब परती रह गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें