पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:कांडी में ही कला संकाय के नौ विषयों में होगी बीए की पढ़ाई

कांडी4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नीलाम्बर - पीताम्बर विश्वविद्यालय मेदिनीनगर ने प्रखंड मुख्यालय कांडी स्थित सोनभद्र आदर्श डिग्री कॉलेज को स्नातक कला संकाय में सत्र 2021-24 के लिए अस्थायी नवसम्बन्धन प्रदान कर दिया है। कुलसचिव के आदेश संख्या एनपीयू आर/290/21 22 मार्च 2021 के तहत इस डिग्री कॉलेज को कुल नौ विषयों के लिए औपबंधिक रूप से अस्थायी नवसम्बन्धन प्रदान किया गया है।

कॉलेज के प्राचार्य असर्फी तिवारी ने बताया कि डिग्री के कला संकाय में हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, इतिहास, समाज शास्त्र, राजनीति शास्त्र, अर्थशास्त्र व दर्शन शास्त्र विषयों की पढ़ाई के लिए नीलाम्बर पीताम्बर विश्विद्यालय से नवसम्बन्धन प्राप्त हुआ है।

उन्होंने बताया कि सत्र 2021-24 के लिए महाविद्यालय में नामांकन, पंजीकरण व परीक्षा सभी सुविधाएं विद्यार्थियों को इसी कॉलेज से प्राप्त होंगी।महाविद्यालय के नव सम्बन्धन पर्याप्त हो जाने से छात्र - छात्राओं एवं अभिभावकों की सारी कठिनाइयां दूर हो गयी हैं। मालूम हो कि सोनभद्र आदर्श डिग्री कॉलेज कांडी की स्थापना 2010 ईस्वी में ही की गई है।

इस कॉलेज को नवसम् बंधन प्राप्त हो जाने से कांडी प्रखंड के साथ-साथ पड़ोसी प्रखंड भवनाथपुर के कई गांव एवं सीमावर्ती बिहार राज्य के रोहतास जिला अंतर्गत कई गांव की बड़ी आबादी को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का उनके घर के निकट ही अवसर प्राप्त हो जाएगा।

अब कई प्रखंडों के स्टूडेंट को होगी सुविधा

उल्लेखनीय है कि वर्ष 1984 में सोनभद्र आदर्श इंटर कॉलेज की स्थापना की गई थी। इस कॉलेज के तीनों संकाय कला, विज्ञान एवं वाणिज्य में प्रतिवर्ष काफी बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं इंटर उत्तीर्ण कर उच्च शिक्षा के लिए आगे बढ़ते हैं। लेकिन निकट में डिग्री कॉलेज नहीं होने के कारण इन छात्र-छात्राओं में से साधन हीन परिवार से आने वाले छात्र बाहर पढ़ने नहीं जा पाते थे।

खास करके काफी बड़ी संख्या में लड़कियों को इंटर पास करने के बाद चूल्हा चौका में लगा दिया जाता था। डिग्री की शिक्षा प्राप्त नहीं करने के कारण उनके कैरियर के साथ-साथ शादी विवाह के मामले में भी अड़चन आती थी। अब कांडी में ही डिग्री स्तर की पढ़ाई उपलब्ध हो जाने से इस समस्या से एक बड़ी आबादी को निजात मिल जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें