पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपज:कोती झरना से 500 एकड़ खेतों में पहुंचा पानी, साल में 3 फसलें उपज रहीं

कर्णपुरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहाड़ों में बहनेवाले पानी को पाइप से कोती झरना में गिराया जाता है, फिर चेकडैम के जरिए खेतों में पहुंचाया जाता है

केरेडारी व बड़कागांव की सीमा पर स्थित कोती झरना के पानी ने बटुका व खपिया के किसानों की गरीबी दूर कर दी। किसान काफी खुशहाल हैं। हालांकि इसमें बड़कागांव के पूर्व विधायक लोकनाथ महतो व पूर्व डीएफओ एसएम काजमी की अहम भूमिका थी। इस जलस्रोत की खोज खपिया गांव के बालदेव महतो व बुंडू के ईश्वरी साव ने की।

फिर सिंचाई की संभावना को देखते हुए इसकी सूचना विधायक रहे लोकनाथ महतो को दी।महतो ने इस जलस्रोत को दिखाने के लिये 16 मई 2002 को पूर्व डीएफओ एसएम काजमी, केरेडारी के पूर्व बीडीओ सुधीर कुमार, कृषक मीनू महतो, बालेश्वर कुमार सहित 18 लोगों को लेकर केरेडारी के खपिया स्थित कोती झरना का अवलोकन कराया।

कोती झरना का अवलोकन कर लौटते वक्त कोती नदी के पास ही माओवादियों ने सभी को बंधक बनाकर खपिया गांव में एक जन अदालत लगायी। यहां सिर्फ विकास के बातें हुई। माओवादियों ने कहा था कि आफिसर अगर विकास के उद्देश्य से इस सुदूर क्षेत्र में आएंगे तो किसी तरह से भयभीत होने की आवश्यक्ता नहीं है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser