पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:विषाक्त मध्याह्न भोजन के मामले में दोषी 4 पारा शिक्षक कार्यमुक्त

कोडरमा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डाेमचांच के नवाडीह उमवि का मामला
  • 29 अगस्त 2018 को मध्याह्न भोजन खाने से एक छात्र की मौत हो गई थी
  • प्रभारी प्रधानाध्यापक हो चुके हैं निलंबित

जिले के डोमचांच प्रखंड अंतर्गत नावाडीह उत्क्रमित मध्य विद्यालय में मध्याह्न भोजन खाने से एक छात्र की मौत व कई के बीमार पड़ने के मामले में स्कूल के सभी चार पारा शिक्षकों को कार्य मुक्त कर दिया गया है। इसके पहले विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक सह पारा शिक्षक अंजनी कुमार अंबष्ठ को कार्य मुक्त कर दिया गया था। जिला शिक्षा अिधकारी (डीएसई) नवकिशोर प्रसाद ने मंगलवार को आदेश जारी कर चारों पारा शिक्षकों को कार्यमुक्त किया। हालांकि पारा शिक्षकों को हटाए जाने का निर्देश उपायुक्त सह अध्यक्ष झारखंड शिक्षा परियोजना की अध्यक्षता में 20 फरवरी 2020 को हुई जिला कार्यकारिणी समिति की बैठक में दी गई थी। हटाए गए पारा शिक्षकों में नागेंद्र कुमार, अशोक कुमार मेहता, शिव कुमार मेहता एवं मंजू कुमारी के नाम शामिल है।

उल्लेखनीय हो कि स्कूल में 29 अगस्त 2018 को मध्याह्न भोजन खाने से एक छात्र मनीष कुमार की मौत हो गई थी। वहीं स्कूल के कई छात्र बीमार पड़ गए थे। इस मामले में तत्कालीन डीसी व विभाग के अधिकारी के निर्देश पर जांच कराई गई थी। जांच रिपोर्ट में मध्याह्न भोजन के विषाक्त होने और इसमें वहां के शिक्षकों के अलावा माता समिति के सदस्यों को दोषी बताया गया था। इसे लेकर तत्काल कार्रवाई के तहत स्कूल के माता समिति को भंग कर दिया गया था। प्रतिवेदन में स्कूल के प्रभारी प्रधानाध्यापक को भी कार्य मुक्त करने की अनुशंसा की गई थी। इस मामले में कार्रवाई को लेकर डीएसई कार्यालय से प्रखंड के बीईओ को विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक बुलाकर आरोपित शिक्षकों को हटाने का निर्देश दिया गया था, मगर विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा शिक्षकों को हटाए जाने से इंकार कर दिया था। साथ ही प्रबंधन समिति द्वारा लिए गए इस आशय के निर्णय पर प्रखंड शिक्षा समिति द्वारा भी सहमति दी गई थी। इसके बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा 12 फरवरी 2020 से आरोपित शिक्षकों को कार्य करने पर रोक लगा दी गई थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें