कोरोना से जंग / कोडरमा में 7 नए मरीज मिले, राहत : 3 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे, 21 के दूसरे सैंपल का इंतजार

7 new patients found in Koderma, relief: 3 patients returned home after recovery, waiting for another sample of 21
X
7 new patients found in Koderma, relief: 3 patients returned home after recovery, waiting for another sample of 21

  • मरीजों की कुल संख्या हुई 40, इनमें 3 नाबालिग शामिल

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

कोडरमा. जिले में शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव मरीज के 7 नए मामले सामने आए हंै। शुक्रवार को रिम्स से प्राप्त हुए कुल 87 लोगों के सैंपल रिपोर्ट में 80 लोगों का रिपोर्ट िनगेटिव बताया गया है। जिन सात लोगों के सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं उनमें दो मरकच्चो के, चार जयनगर के एवं एक कोडरमा प्रखंड के रहने वाले हैं। यह सभी हाल ही में महाराष्ट्र, दिल्ली, सूरत से लौटे हैं। रिपोर्ट में 3 नाबालिग भी शामिल हैं। इसमें जयनगर के पेठिया बागी का 4 साल का बालक व जयनगर के ही हरिजन मोहल्ला का 9 साल के बालक के अलावा मरकच्चो प्रखंड के बिचरिया नवादा का 15 साल के बालक शामिल है। इसके अलावा जयनगर प्रखंड के दो अन्य पॉजिटिव मरीजों में 32 वर्षीय युवक गोहाल के दास टोला का रहने वाले हैं।

ये दिल्ली से लौटे हैं। गोहाल के ही 20 वर्षीय युवती पॉजिटिव पाई गई है। जो के ही पॉजिटिव पाए गए मरीज जो फिलहाल कोविड-19 में भर्ती है, उसकी रिश्तेदार है। युवती भी महाराष्ट्र से लौटी है। इसके अलावा मरकचो प्रखंड के पॉजिटिव पाए गए मरीज में 32 वर्षीय युवक प्रखंड के डोंगोंडीह का रहने वाला है। जो महाराष्ट्र से आया है। इसके अलावा एक अन्य 42 वर्षीय व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया वह कोडरमा प्रखंड के चाराडीह का रहने वाला है। वह हाल ही में महाराष्ट्र से लौटा है। यह जानकारी डॉ. विकास कुमार ने दी है। सभी लोग फिलहाल विभिन्न जगहों पर संस्थागत क्वॉरेंटाइन में रखे गए हैं। इन सभी को देर रात तक होली फैमिली कोविड-19 में शिफ्ट कर दिए जाने की बात कही गई है। जिले में कुल मरीजों की संख्या अब बढ़कर 40 हो गई है जिनमें 6 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं।
रेड जोन से आए 142 प्रवासी मजदूरों का भेजा गया सैंपल
शुक्रवार को जिले के स्वास्थ्य केंद्रों में लगभग 296 लोगों की स्क्रीनिंग की गई, जिसमें सदर अस्पताल में 10, सीएचसी कोडरमा में 79, मरकच्चो में 37, जयनगर में 116, सतगांवा में 52, रेफरल हॉस्पीटल डोमचांच में 2 लोगों की स्क्रीनिंग शामिल है। 29 मई तक कुल 25 हजार 476 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। 142 लोग का सैंपल जांच के लिए भेजा गया। जिसमें अधिकांश लाेग चंदवारा, मरकच्चो और डोमचांच के क्वारेंटाइन में बाहर से आने के बाद रखे गए हंै। अब तक 1846 लोगों का सैंपल लिया गया, जिसमें 1448 लोगों का रिपोर्ट निगेटिव आया है।

स्वास्थ्यकर्मियों ने ताली बजाकर स्वस्थ युवकों को विदा किया 

कोरोना से जंग जीत कर तीन और मरीज शुक्रवार को स्वस्थ होकर अपने घर लौटे। इसके पहले तीन और कोरोना पॉजिटिव मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके है। जिला में अब तक 33 कोरोना पॉजिटिव में 6 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके है। जबकि 1 मरीज की मौत हुई है। शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव मरीजों को स्वस्थ होने पर 
कोविड अस्पताल होली फैमिली से छुट्टी दी गई।  मौके पर स्वास्थ्य कर्मियों की टीम ने स्वस्थ मरीजों को ताली बजाकर विदाई दी। मौके पर स्वास्थ्य कर्मियों ने उन्हें होम क्वारेंटाइन में रहने का निर्देश दिया। अस्पताल से छुट्टी मिलने पर कोरोना से जंग जीते तीनों मरीजों ने स्वास्थ्य टीम के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें चिकित्सकों की टीम ने बेहतर देखभाल किया है और खाने की व्यवस्था भी अच्छी तरह से की गई है। मौके पर सीएस डाॅ. पार्वती कुमारी नाग, एसीएमओ डाॅ. अभय भूषण, नोडल पदाधिकारी डाॅ. मनोज कुमार, डाॅ. ए कुमार, डाॅ. रंजन कुमार, डाॅ. शरद कुमार, विनित कुमार के अलावा होली फैमिली हाॅस्पिटल के चिकित्सक व नर्से मौजूद थीं। मौके पर सीएस नाग ने कहा कि 19 अन्य कोरोना संक्रमित का री-सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। जिसके रिपोर्ट का इंतजार है। उन्होंने चिकित्सक टीम व कर्मियों के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम के सहयोग के कारण ही कोरोना संक्रमित ठीक हो रहे है। जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों और चिकित्सकों का भरपूर सहयोग मिल रहा है।  

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना