अवैध उत्खनन:5 बोरे में 805 पीस पावर जेल और 4 बोरा में 380 पीस गुल्ला बरामद

कोडरमा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बरामद किए गए विस्फोटक - Dainik Bhaskar
बरामद किए गए विस्फोटक
  • डेंगरा पहाड़ की तलहटी में छुपाकर रखे गए भारी मात्रा में विस्फोटक जब्त

थाना क्षेत्र अंतर्गत डेंगरा पहाड़ की तलहटी से पुलिस ने गुरुवार को भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया है। बरामद विस्फोटक में 805 पीस पावर जेल व 380 पीस गुल्ला शामिल है। पुलिस अधीक्षक कुमार गौरव को गुप्त सूचना मिली थी कि डेंगरा पहाड़ी के दक्षिण भाग में पत्थर व झाड़ी के बीच विस्फोटक पदार्थ छुपाकर रखा गया है।

थाना प्रभारी सह पुलिस अवर निरीक्षक रामनारायण ठाकुर, सहायक अवर निरीक्षक दिनेश मुर्मू व सशस्त्र बल ने डंेगरा पहाड़ी पहुंचकर दो पत्थरों के बीच छिपाकर रखे गए 9 बोरा विस्फोटक बरामद किया। जिसमें 5 बोरे में 805 पीस पावर जेल व 4 बोरा में 380 पीस गुल्ला बरामद किया। बरामद किए गए विस्फोटकों में पावर जिलेटिन पर इसके उत्पादन को लेकर हैदराबाद व डेटोनेटर पर राउकेला ओडिशा के मुहर लगे है।

हालांकि अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। आशंका है कि विस्फोटकों को किसी दूसरे व्यक्ति को आपूर्ति करने के लिए छिपाकर रखा था। जिस से यह बरामद किए गए है उसकी दूसरी शहर से मात्र एक किमी है। एसपी कुमार गौरव ने बताया कि विस्फोटक के संबंध संलिप्त व्यक्तियों की छानबीन की जा रही है।अज्ञात लोगो के विरूद्ध मामला दर्ज किया गया है।

अवैध उत्खनन को लेकर विस्फोटकों का होता रहा है इस्तेमाल : जिले में वैध व अवैध रूप से संचालित पत्थर व ढिबरा खदानों में काफी अरसे से विस्फोटकों का अवैध तरीके से इस्तेमाल होता रहा है। जिले में लगभग एक दर्जन के करीब संचालित मैग्जीन संचालकों द्वारा चोरी छिपे विस्फोटकों की बिक्री उत्खनन कार्य को लेकर किया जाता रहा है। पूर्व में भी कई बार सुनसान जगहों से अवैध विस्फोटकों की बरामदगी होती रही है। मगर विडंबना यह रही है कि ज्यादातर मामलो में इसके आपूर्ति कर्ता पुलिस की गिरफ्त में आने से बचते रहे है।

खबरें और भी हैं...