पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अवैध उत्खनन:जंगल से अवैध खनन कर ट्रक पर लाया जा रहा था 5 टन ढिबरा, वन विभाग ने पकड़ा

कोडरमा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ढिबरा लदा जब्त वाहन। - Dainik Bhaskar
ढिबरा लदा जब्त वाहन।
  • प्रशासन व वन विभाग की कार्रवाई के बावजूद जिले में चल रहा है ढिबरा का अवैध कारोबार

वन विभाग की टीम ने बुधवार की अहले सुबह डोमचांच वन प्रक्षेत्र के कुशहना जंगल से अवैध उत्खनन कर ढिबरा लदे 709 वाहन को जिला मुख्यालय अंतर्गत बागीटांड़ के समीप जब्त किया। उक्त ट्रक पर लोड ढिबरा की मात्रा लगभग 5 टन बताई गई है। जिसकी कीमत लगभग 1 लाख रुपए होने का अनुमान लगाया गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए डोमचांच प्रक्षेत्र के रेंजर केके ओझा ने बताया कि जंगल से अवैध उत्खनन कर वाहन के माध्यम से ढिबरा को झुमरी तिलैया स्थित एक गोदाम ले जाए जाने की सूचना पर उक्त वाहन का पीछा करते हुए उसे बागीटांड़ के समीप पकड़ा गया। हालांकि कार्रवाई के दौरान वाहन पर सवार सभी लोग भागने में सफल रहे।

उन्होंने बताया कि इस मामले में अब तक एक व्यक्ति को चिन्हित किया गया है। साथ ही उक्त व्यक्ति को नामजद करते हुए न्यायालय में मामला दर्ज कराया गया है। वहीं बाकी लोगों की छानबीन की जा रही है। उन्होंने बताया कि जब्त किए गए वाहन बिना नंबर का पाया गया है। उल्लेखनीय हो कि जंगलों से अवैध ढिबरा का उत्खनन लगातार जारी है। प्रशासन द्वारा हाल में इस अवैध व्यापार पर रोक को लेकर झुमरी तिलैया थानान्तर्गत लगभग आठ ढिबरा फैक्ट्रियों को सील किया गया है। बावजूद इसके अन्य संचालित फैक्ट्रियों में इसका व्यापार धड़ल्ले से किया जा रहा है।

इसके अलावा वन विभाग के द्वारा भी जंगलों से अवैध उत्खनन की सूचना पर लगातार छापेमारी कर ढिबरा लदे वाहनो को जब्त किया जाता रहा है। जानकारी अनुसार सील किए गए ढिबरा गोदाम के संचालकों द्वारा भी चोरी छुपे इसका कारोबार किए जाने की सूचना मिलती रही है। पिछले साल भी प्रशासन स्तर से सात माइका गोदामों को सील किया गया था, जिसमें चार को बाद में खोलने का आदेश दिया गया था। यहां जब्त किए गए ढिबरा की अब तक नीलामी नहीं हो सकी है।

खबरें और भी हैं...