पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

खरीददारी की वास्तविक स्थिति का जायजा:राइस मिल व पैक्सों का निरीक्षण, किसानों से धान की लेगी जानकारी

कोडरमाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पैक्साें की जांच करती टीम। - Dainik Bhaskar
पैक्साें की जांच करती टीम।
  • कोडरमा जिले में पैक्साें के माध्यम से धान के खरीदारी की वास्तविकता की जांच को लेकर रांची से पहुंची टीम

जिले में पैक्साें के माध्यम से किसानों से की गई धान के खरीददारी की वास्तविक स्थिति का जायजा लेने के लिए एफसीआई रांची से तीन सदस्यीय टीम कोडरमा पहुंची है। टीम में एजीएम मनोरमा मिंज के अलावा दो अन्य सदस्य शामिल है। टीम द्वारा शुक्रवार को धान अधिप्राप्ति को लेकर टैग किए गए दो राइस मिलाें के अलावा डोमचांच प्रखंड स्थित कुछ पैक्साें का भी जांच किया।

जिले में प्रवास के दौरान टीम द्वारा सभी प्रखंडों का दौरा कर पैक्साें के माध्यम से खरीदी गई धान के वास्तविक स्थिति का जायजा लिया जाएगा। डोमचांच स्थित बेहराडीह पैक्स के निरीक्षण के दौरान टीम में शामिल एजीएम मनोरमा मिंज द्वारा वहां रखे गए धान के स्टॉक की जांच की।

जिले में कुछ पैक्साें में गोदाम की क्षमता से ज्यादा धान स्टॉक में होने की दी है जानकारी, मामले की हो रही जांच

साथ ही रजिस्ट्रर के माध्यम से किसानों से खरीदे गए धान का जायजा लिया गया। वहीं राइस मील के निरीक्षण के दौरान टीम द्वारा पैक्साें से मील को भेजे गए धान के स्टॉक की जांच की गई। साथ ही मिलाें द्वारा प्राप्त किए गए धान के एवज में एफसीआई को दिए गए चावल का भी जांच की गई। टीम के संबंध में जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रमोद राम ने बताया कि जांच का मुख्य उद्देश्य इस बात का पता लगाना है कि धान की खरीददारी में फर्जीवाड़ा तो नहीं बरती गई है। साथ ही पैक्साें द्वारा दिखाए जा रहे धान के स्टॉक सही है या नहीं।

इस बात की जानकारी प्राप्त की जा सके। वहीं जांच के संबंध में सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार टीम द्वारा पैक्साें में धान के स्टॉक को लेकर दी गई जानकारी के अनुसार निरीक्षण में कम मात्रा में धान पाए जाने की भी बात सामने आ रही है। जिले में वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान 21 पैक्साें के माध्यम से की गई लगभग 1 लाख 86 हजार 937 क्विंटल धान में अब भी कई पैक्साें के पास हजारों क्विंटल धान पड़े रहने की जानकारी दी गई है।

जिन पैक्साें के पास अब भी भारी मात्रा में धान के स्टॉक दिखाए गए है उनमें सतगांवा स्थित बासोडीह पैक्स में 4075, समयडीह पैक्स में 2958, मसमोहना में 3443 क्विंटल के अलावा बेहराडीह पैक्स में 1100 क्विंटल धान की मात्रा शामिल है। जानकारी अनुसार भारी मात्रा में धान के स्टॉक दर्शाए जाने के विपरीत इन पैक्साें के पास धान के मात्रा के अनुसार गोदाम की क्षमता नहीं होना धान की खरीददारी में फर्जीवाड़े का संकेत दे रहे हैं।

खबरें और भी हैं...