बैठक आयोजित:सभी दिव्यांग छात्रों को छात्रवृत्ति योजना का लाभ देने का निर्देश

कोडरमाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बैठक में मौजूद उपायुक्त व अन्य। - Dainik Bhaskar
बैठक में मौजूद उपायुक्त व अन्य।

समाहरणालय सभागार में उपायुक्त आदित्य रंजन की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की गयी। बैठक में सभी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करते हुए सभी दिव्यांग छात्रों को छात्रवृत्ति योजना से आच्छादित करने का निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि वैसे दिव्यांग बच्चे जो स्कूल में पढ़ रहे हैं, उन बच्चों को चिन्हित करते हुए छात्रवृति योजना का लाभ दें। उपायुक्त ने सभी सीडीपीओ को निर्देश देते हुए कहा कि परियोजनावार दिव्यांग बच्चों की सूची उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। सभी परियोजनावार दिव्यांग छात्र-छात्रों को छात्रवृत्ति योजना का लाभ देने हेतु लक्ष्य दिया गया। वहीं उपायुक्त ने मुख्यमंत्री सुकन्या योजना से संबंधित आवेदनों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए आवेदनों को ऑनलाइन इंट्री करने का निर्देश जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को दिया।

साथ ही मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मातृत्व योजना का लाभ योग्य लाभुकों को देने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त रंजन ने कुपोषण उपचार केंद्र में इलाजरत कुपोषित बच्चों की जानकारी लिये। उन्होंने कहा कि सेविका, सहायिका के माध्यम से कुपोषित बच्चे का सर्वे कराते हुए उन बच्चों का बेहतर इलाज करें। आमजनों को कुपोषण के प्रति जागरुक करें। मौके पर उप विकास आयुक्त लोकेश मिश्रा, अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी आरती कुमारी, सभी सीडीपीओ व सुपरवाइजर मौजूद थे।

बैठक में आंगनवाड़ी केंद्र की समीक्षा करते हुए उपायुक्त नहीं सभी सीडीपीओ को पोषक क्षेत्र अंतर्गत आंगनवाड़ी केंद्रों का सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया उन्होंने कहा वैसे आंगनवाड़ी केंद्र ...जिनका अपना भवन है, सरकारी भवन में चल रहे हैं या गैर सरकारी भवन में चल रहे हैं जिसका किराया दिया जा रहा है... उपरोक्त आंगनवाड़ी केंद्र का विस्तृत रिपोर्ट जिला मुख्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

इसके अतिरिक्त आंगनबाड़ी केंद्र बनाने हेतु स्थल चिन्हित किया गया है, उन स्थलों का निरीक्षण करने का निर्देश सभी सीडीपीओ को दिया गया ताकि उन स्थलों पर आंगनवाड़ी केंद्र जल्द से जल्द बनाने हेतु निर्माण कार्य शुरू किया जा सके। सेविका, सहायिका नियुक्ति को लेकर बी के दिशा निर्देश दिए उन्होंने कहा कि कोई भी आंगनवाड़ी केंद्र सेविका सहायिका से वंचित ना रहे।

खबरें और भी हैं...