पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सर्वेक्षण:पत्थलगडा के मेगालिथाें की हुई जांच, अब मिलेगी पहचान

पत्थलगडा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुरातत्व विभाग के विशेषज्ञों ने शुरू किया सर्वेक्षण

क्षेत्र में फैले पुरातात्विक धरोहर व प्राचीन मेगालिथ की पहचान व संरक्षण के लिए पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने सर्वे शुरू कर दिया है। बुधवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की रांची सर्किल ने पत्थलगडा और गिद्धौर के मेगालिथ साइटों का सर्वे किया।विभाग की एक टीम गिद्धौर प्रखंड के रोहमर गांव पहुंची। रांची सर्किल के अधीक्षण पुरातत्वविद डॉक्टर एस के भगत के नेतृत्व में पुरातात्विक अवशेषों का निरीक्षण किया गया। यहां प्राचीन मेगालिथ, बौद्ध स्तूप और प्राचीन पैनल की जांच की। यहां पुरातात्विक धरोहरों को सूचीबद्ध किया गया।

टीम पत्थलगडा के सिंघानी व ओबरा में मेगालिथाें की फोटोग्राफी व गणना की। टीम के सदस्य बड़े मेनहिरों की मापी की। सभी साइटों की मैपिंग व टैग किया गया।इस मौके पर डॉ एसके भगत ने बताया कि यहां फैले पुरातात्विक धरोहरों को पहचान दिलाने के उद्देश्य से सर्वे किया जा रहा है। सर्वे टीम में सहायक अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. एमए साबिर, ड्रॉफ्टमैन एमके ब्रह्मन्यम, सर्वेयर मुकेश एक्का व फोटोग्राफर केके झा व अन्य उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser