पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

क्रिसमस:मानवता का संदेश देने के लिए प्रभु यीशु ने लिया धरती पर जन्म- फादर जॉर्ज

कोडरमा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्रिसमस का त्योहार पूरे जिले में काफी हर्षोल्लास व भाईचारगी के माहौल में मनाया गया, रात 12 बजे गिरजाघरों में कड़ाके की ठंड के बावजूद भी जमा हुए मसीही

प्रभु यीशु के जन्मोत्सव को लेकर क्रिसमस का त्योहार पूरे जिले में काफी हर्षोल्लास व भाईचारगी के माहौल में मनाया गया। जिसमें सभी वर्ग के लोगों ने भाग लिया। कोरोना संक्रमण को लेकर इस वर्ष चर्च में कम भीड़ देखी गई। गुरूवार की रात 12 बजते ही गिरजाघरों के घंटे बजने लगे। कड़ाके की ठंड के बावजूद चारों ओर जन्मोत्सव को लेकर काफी उत्साह का माहौल देखा गया। जन्मोत्सव को लेकर लख्खीबागी स्थित जीवन ज्योति आश्रम में काफी संख्या में कैथोलिक ईसाई परिवार के लोग जमा हुए। रात के 11 बजे आयोजित जागरण मिस्सा पुजा (विशेष प्रार्थना सभा) मेें फादर जॉर्ज खलको व पात्रिक मिंज ने प्रभु के जन्म होने पर उनके संदेश को बताते हुए कहा कि परमपिता परमेश्वर ने मानव जाति के प्रति अपनी प्रेम को दिखाते हुए उन्हें पाप से बचाने के लिए प्रभु यीशु को दुनिया में भेजा है। पूजा के बाद फादर जॉर्ज व मिंज सहित अन्य ने चरनी में बालक यीशु का चुंबन लिया।

लोगों ने मांदर के थाप पर कैरोल जन्मोत्सव के कई गीत गाए। मौके पर सभी युवक, युवतियां काफी देर तक झूमती रही। इस दौरान नमन नमन बालक यीशु नमन तुझे मेरा, महान हो तुम शिशु राजा अमर तुम्हारी महानता, गौशाले में जन्मा है तू सारे जगत का नाम हुआ शीश झुकाकर तेरे लिए करते है हम आज दुआ सहित कई गीत गाए गए। मौके पर लोगों ने एक दूसरे को हैप्पी क्रिसमस की बधाइयां दी। इस वर्ष कोरोना संक्रमण को लेकर जागरण मिस्सा पूजा का आयोजन चर्च के अलावा होली फैमिली व संत क्लेयर्स स्कूल परिसर में किया गया। आयोजकों द्वारा कम भीड़भाड़ हो इसको लेकर इन स्थानों पर विशेष पूजा का आयोजन किया गया। इन स्थानों पर सेनिटाइजर की व्यवस्था की गई थी। वहीं लोग मास्क पहनकर कार्यक्रम में भाग लिए। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भीड़ भाड़ कम देखी गई। लोग अपने घरो में भी मिस्सा पूजा कर क्रिसमस मनाया।

होली फैमिली सहित जिले के सभी कैथोलिक परिवार के घरों में आर्कषक विद्युत साज-सज्जा व चरनी सजाई गई है। वहीं शुक्रवार की सुबह 7.30 बजे आयोजित मिस्सा पूजा में भी हर वर्ष की तरह इस वर्ष कोरोना संक्रमण को लेकर भीड़ कम रही। मौके पर सुनिल कुमार दास, सचिव बेनजामिन एक्का, उपाध्यक्ष अनिल हासंदा, सुरेश टोपनो, पवन माइकल कुजूर सहित गायक दल के उषा लकड़ा, अलमा लकड़ा, रजनी बाड़ा, सोलंकी हांसदा, अंजलिना हासंदा, आशीष हांसदा, जॉन आइन, सुशाना सहित अन्य लोग मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें