धान खरीदी:ऑनलाइन जमीन का डिजिटलाइजेशन कराने वाले किसानों से ही इस बार की जाएगी धान की खरीदारी : डीएसओ

कोडरमाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चेचाई पैक्स - Dainik Bhaskar
चेचाई पैक्स
  • 15 दिसंबर से 27 पैक्साें पर शुरू होगी धान की खरीदारी अधिकतम 200 क्विंटल धान बेच सकेंगे एक किसान

जिले में आगामी 15 दिसंबर से 27 पैक्साें के माध्यम से किसानों से धान की खरीदारी 20 रुपए 50 पैसे प्रति किलो की दर से शुरू की जाएगी। धान की खरीदारी को लेकर पूर्व में होती रही गड़बड़ियों पर रोक को लेकर इस बार सरकार के निर्देशानुसार नियमों में बदलाव किया गया है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रमोद राम ने बताया कि पूर्व में जहां मैनुअल आधार पर किसानों की जमीन का कागजात देखकर धान की खरीदारी की जाती थी, वहीं इस बार वैसे किसानों से ही धान की खरीदारी की जाएगी, जिनके जमीन का ऑनलाइन डिजिटलाइजेशन हो चुका है। इसका मकसद खरीदारी में की जाने वाली फर्जीवाड़ा पर रोक लगाना है। इसके अलावा धान की खरीदारी को लेकर प्रति किसान सीमा का भी निर्धारण किया गया है, जिसके तहत एक किसान से मात्र 200 क्विंटल धान की ही खरीदारी की जाएगी।

उन्होंने बताया कि पूर्व में 21 पैक्सों को अधिकृत किया गया था, मगर बाद में किसानों की सुविधा को लेकर इसकी संख्या 27 कर दी गई है। धान खरीदारी शुरू होने को लेकर 12 दिसंबर से किसानों को मैसेज भेजना शुरू कर दिया जाएगा। अब तक 6 हजार 565 किसानों को निबंधित किया गया है।

धान खरीददारी का कुल लक्ष्य 2 लाख 50 हजार क्विंटल निर्धारित है, जो पिछली बार से 75 हजार क्विंटल अधिक है। उन्होंने किसानों से अपनी जमीन का ऑनलाइन डिजिटलाइजेशन कराने का अनुरोध किया है। जानकारी अनुसार इस खरीफ मौसम में इस बार 16 हजार 490 हेक्टेयर भूमि में धान की उपज हुई है।

इन पैक्सों से की जानी है खरीदारी : धान खरीदारी को लेकर अधिकृत किए गए पैक्साें में कोडरमा, चेचाई, पथलडीहा, झुमरी तिलैया, डंडाडीह, रूपायडीह, सतडीहा, परसाबाद, बगरीडीह, खरखार, ढ़ाब, बगड़ो, बंगाखलार, मसमोहना, डोमचांच दक्षिणी, बेहराडीह, जोगीडीह, समलडीह, नावाडीह, खुंटा, समयडीह, बासोडीह, जामु, सिमरिया, मरकच्चो दक्षिणी, चंदवारा व कांटी, कांको पैक्स शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...