पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छापेमारी:7-7 पीस पावर जेल और जिलेटिन स्विच बॉक्स, पंप व अन्य सामान जब्त

कोडरमा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • खनन में प्रयोग आने वाले विस्फोटकों को छापेमारी दल ने किया जब्त, दो पर केस दर्ज

वन्य प्राणी आश्रयणी अंतर्गत मेघातरी जंगल में वन विभाग की लाख कोशिशों के बाद अवैध उत्खनन जारी है। वहां सक्रिय खनन माफिया ढिबरा के उत्खनन के लिए विस्फोटकों का भी इस्तेमाल कर रहे है। जिससे वन्य प्राणियों के अस्तित्व पर संकट गहराता जा रहा है। अवैध उत्खनन की गुप्त सूचना पर वन विभाग की टीम द्वारा शुक्रवार को की गई छापेमारी के दौरान ढिबरा के उत्खनन में इस्तेमाल की जा रही 7 पीस पावर जेल व 7 पीस जिलेटिन सहित इसके इस्तेमाल को लेकर जंगल में लगाए गए एक पीस स्विच बॉक्स के अलावा टुल्लू पंप व अन्य सामान जप्त किए गए। इस मामले में वन परिषद पदाधिकारी नीरज पंडित द्वारा थाने में मामला दर्ज कराया गया है। जिसमें जंगल में अवैध उत्खनन को लेकर मेघातरी के एकतरवा निवासी संजय सिंह व चंदन सिंह को नामजद किया गया है।

आवेदन में कहा गया है कि जंगल में ढिबरा के अवैध उत्खनन की सूचना पर छापेमारी दल द्वारा गश्ती के दौरान जंगल अंतर्गत फुटलहिया उप परिषद के बगुलवा पुराना माइंस के समीप उक्त नामजद लोगो द्वारा मजदूरो के सहारे ढिबरा का अवैध उत्खनन करते देखा गया। इस दौरान गश्ती दल को देखते ही दोनों अभियुक्त मजदूर सहित वहां से भाग निकले। छानबीन के दौरान जंगल में अवैध उत्खनन स्थल से ढिबरा के उत्खनन में इस्तेमाल के लिए रखी गई विस्फोटकों को जब्त किया गया। उल्लेखनीय हो कि इसके पूर्व भी कई बार के छापेमारी में जंगल से अवैध उत्खनन की गई भारी मात्रा में ढिबरा व इसके परिवहन को लेकर प्रयोग किए जाने वाले वाहनो को जब्त किया गया है। साथ ही वन विभाग द्वारा अवैध उत्खनन को लेकर अब तक सौ से अधिक मामले कोर्ट व थाने में दर्ज कराए जा चूके है। साथ ही इसमें कई लोगो को नामजद भी किया जा चूका है। कांडो में नामजद लोगो में कई की गिरफ्तारी काफी समय बाद भी नहीं हो सकी है। वहीं वन्य प्राणियों के लिए संरक्षित जंगल में खनन माफिया अनवरत अवैध उत्खनन का कार्य करते आ रहे है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser