पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:कोडरमा जिले की 8.5 लाख की आबादी में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए समाज कल्याण विभाग को नहीं मिले 253 लाभुक

कोडरमा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 101 परिवार करते रह गए इंतजार, नहीं मिला कोई लाभ
  • बेटियां शादी के समय गरीब परिवार के लिए बोझ नहीं बने इसलिए सरकार जिले को देती है राशि, खर्च नहीं होने पर 40 फीसदी राशि सरेंडर

गरीब की बेटियां शादी के समय परिवार पर बोझ न बने व इसके लिए सरकार प्रतिवर्ष जिले को लक्ष्य के अनुसार मुख्यमंत्री कन्या दान योजनांतर्गत राशि मुहैया कराती है। मगर इस योजना का शत प्रतिशत लाभ दिलाने में जिला समाज कल्याण विभाग पिछले कुछ सालों से असफल साबित होता रहा है।

समाप्त हुए वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान जिले के 253 परिवार योजना के लाभ दिलाने के लिए उपलब्ध कराई गई 75 लाख 90 हजार की राशि का 40 प्रतिशत राशि गरीबों को उपलब्ध कराने के बजाय वर्ष के अंत में सरेंडर कर दी गई। इसके कारण 101 परिवार इस योजना के लाभ पाने से वंचित रह गए। ऐसा उस समय हुआ जब जिले के कई गरीब परिवार अपनी बेटियों की शादी के लिए आवेदन की स्वीकृति के लिए सीडीपीओ कार्यालय के अलावा जिला मुख्यालय स्थित समाज कल्याण विभाग में चक्कर लगाते रहे।

12177 गर्भवती महिलाओं को दी गई सहायता राशि

विभाग द्वारा पिछले वित्तीय वर्ष में संचालित सुकन्या योजना में लक्ष्य 4286 के विरुद्ध शतप्रतिशत लाभुकों को इस योजना का लाभ गरीब बच्चियों को पूरे वर्ष पांच हजार के किस्त में कुल दो करोड़ 20 लाख का लाभ दिया गया। मातृ वंदना योजनांतर्गत लक्ष्य 11984 के विरुद्ध 12177 गर्भवती महिलाओं को तीन किस्तों में प्रति गर्भवती महिला 5000 की सहायता राशि दी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें