पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुण्यतिथि:कुष्ठ मरीजों से भेदभाव नहीं करने की शपथ ली

कोडरमा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 15 दिनों तक सभी प्रखंडों में कार्यक्रम, समाज में फैले कुष्ठ से संबंधित भ्रांतियों को दूर करेंगे

महात्मा गांधी के पुण्यतिथि पर स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान की शुरुआत सदर अस्पताल के चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों ने कुष्ठ मिटाने व कुष्ठ मरीजों से भेदभाव नहीं करने की शपथ ली। यह कार्यक्रम सभी प्रखंडों में 15 दिनों तक चलाया जायेगा। मौके पर जिला यक्ष्मा पदाधिकारी सह जिला कुष्ठ निवारण पदाधिकारी डॉ. रमण ने बताया कि समाज में फैले कुष्ठ से संबंधित भ्रांतियों को दूर करना है। कुष्ठ की बीमारी लाइलाज नहीं है। उन्होंने बताया कि सभी स्वास्थ केंद्रों पर इलाज व दवा एमडीटी में नि:शुल्क उपलब्ध है।

यह छुआछूत से फैलने वाली बीमारी नहीं है, यह अनुवांशिक नहीं है। उन्होंने कहा कि कुष्ठ की बीमारी की जल्दी पहचान व इलाज शुरू होने से विकलांगता से बचा जा सकता है। इस बीमारी से ग्रसित लोग सामान्य जीवन जी सकते हैं। उन्होंने बताया कि कुष्ठ जागरुकता अभियान सभी प्रखंडों में 30 जनवरी से 13 फरवरी तक चलाई जाएगी। मौके पर डॉ. मनोज कुमार, डॉ. रंजन कुमार,डॉ. नीतू कुमारी,डॉ. शरद कुमार, फिजियोथेरेपिस्ट राजीव रंजन,अजित कुमार,सुनील कुमार,अरुण सिंह के अलावा अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे। 31 जनवरी से 2 फरवरी तक चलने वाली पल्स पोलियो कार्यक्रम के प्रचार प्रसार को लेकर शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोडरमा से प्रभातफेरी टीम को हरी झंडी दिखाकर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ. रंजीत कुमार ने रवाना किया। प्रभातफेरी में बीटीटी, सहिया साथी व सहियाओं ने भाग लिया। मौके पर डा. रंजीत ने कर्मियों को निर्देशित किया कि किसी भी कारणवश कोई भी संभावित 0-5 वर्ष के बच्चों को पल्स पोलियो के खुराक से वंचित नहीं होने देना है।

वहीं महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर कुष्ठ रोग स्पर्श जागरूकता अभियान का भी शुभारंभ प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. रंजीत कुमार ने किया। मौके पर उन्होंने सभी कर्मियों को कुष्ठ रोग के निवारण के लिए जागरूकता का शपथ दिलाया। यह कार्यक्रम 30 जनवरी से आगामी 13 फरवरी तक संचालित किया जाएगा।वहीं दूसरी ओर सामुदायिक भवन झुमरी तिलैया में निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 का वैक्सीन लगाया गया। मौके पर डाॅ. विकास चंद्रा, डाॅ. अभिलाषा गुप्ता, डाॅ. अरूण कुमार, डाॅ. संजीत कुमार, डाॅ. रचना गुप्ता के अलावा अन्य निजी क्षेत्र के कर्मियों को कोविड-19 का वैक्सीन लगाया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें