पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बैठक:185 लाख रुपए से तैयार होगा योजनाओं का प्रारूप

कोडरमा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला परिषद की बैठक में 15 वे वित्त के तहत आवंटित राशि पर हुई चर्चा, 7 दिनों में होंगी ग्राम सभाएं

जिप अध्यक्ष शालिनी गुप्ता की अध्यक्षता में मंगलवार को डीआरडीए के सभागार में जिला परिषद की बैठक आयोजित की गई। बैठक का मुख्य उद्देश्य जिला परिषद को 15वें वित्त के तहत प्राप्त हुए 185 लाख रुपए से संबंधित योजनाओं का प्रारूप तैयार करना था। मौके पर अनावद्व निधि के तहत आवंटित की गई राशि के खर्च को लेकर 7 दिनों के भीतर ग्राम सभा का आयोजन करने का निर्णय लिया गया। वही आवध निधि अंतर्गत प्राप्त हुई राशि से वर्षा ऋतु काल में क्षेत्र में होने वाली जलजमाव व कचरा के निष्पादन को लेकर प्रत्येक टोला में एक सामुदायिक नाडेप कंपोस्टिंग, वर्मी कंपोस्टिंग, जैसी योजनाओं के अलावा गंदा पानी कचरा प्रबंधन के लिए प्रत्येक टोला में सामुदायिक नाडेप कंपोस्टिंग बनाने की योजना निर्धारित की गई।

जिसका मॉडल प्राक्कलन 10,161 रुपये बताया गया ।वही वर्मी कंपोस्ट का प्राक्कलन राशि 13,040 एवं सोक पीट का 9457 रुपए होने की जानकारी दी गई। मौके पर सदस्यों को वर्षा जल के संरक्षण को लेकर सरकारी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर योजना लिए जाने का भी निर्देश दिया गया। जिसका प्राक्कलित राशि 1000 स्क्वायर फीट के लिए 14,390 रुपये निर्धारित की गई। बैठक के दौरान पिछले बैठक के कार्रवाई की अनुपालन प्रतिवेदन की भी समीक्षा की गई। मौके पर सदस्यों की ओर से पूर्व में लिए गए 22 अदद जलापूर्ति की योजनाओं में मरकच्चो प्रखंड के जामू पंचायत की जलापूर्ति योजना काफी समय से बंद होने का सवाल रखा । जिस पर कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि खराब चापाकल का सर्वे कर उसका निराकरण किया जाए।

मौके पर शिक्षा स्वास्थ सड़क बिजली पानी सहित वर्तमान में कोरोना संक्रमण को लेकर चलाए जा रहे सरकारी कार्यक्रमों पर भी सदस्यों के भी चर्चा की गई। उल्लेखनीय है कि जिला परिषद काफी समय बाद 15 वे के तहत राशि का आवंटन किया गया है। जबकि पंचायती राज व्यवस्था के तहत जिला परिषद का कार्यकाल काफी कम दिनों का बचा है। ऐसे में आवंटित राशि से योजनाओं का जल्द से जल्द चयन कर इनका क्रियान्वयन सुनिश्चित कराया जाना इस बैठक का महत्वपूर्ण उद्देश्य था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें