पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विरोध:शराब पर अतिरिक्त टैक्स के विरोध में बंद रही जिले की शराब दुकानें

कोडरमा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राजस्व के रूप में 17 लाख रुपए के नुकसान होने की संभावना

सरकार की ओर से शराब की बिक्री पर अतिरिक्त कर लगाने सहित अन्य मांगों को लेकर जिला के कई सरकारी शराब की दुकानें गुरुवार को बंद रही। जिसके कारण करीब 17 लाख रुपए राजस्व का नुकसान हुआ। एक दिवसीय बंद का आयोजन राज्य स्तरीय शराब दुकानदारों के निर्णय के आलोक में किया गया। उल्लेखनीय हो कि शराब दुकानदार पर विभाग स्तर से 9 प्रतिशत अतिरिक्त कर निर्धारित कर दी गई है।

जिसके कारण शराब की बिक्री कम हो गई है। वहीं कोटा के अनुसार प्रतिमाह शराब का उठाव भी नहीं हो पा रही है। जिसको लेकर उठाव कम करने पर विभाग स्तर से 5 प्रतिशत प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माने की वसूली की जा रही है।

दुकानदारों ने बताया कि कोरोना के बाद दुकान खोले जाने के दौरान सरकार स्तर से पूर्व के दो माह के टैक्स को माफ कर दिया गया था, मगर इसके बाद दुकान खोले जाने पर विभाग स्तर से पहले से निर्धारित कर के बावजूद अलग से कोरोना टैक्स के रूप में 9 प्रतिशत का टैक्स निर्धारित कर दी गई है, जिसके कारण शराब की बिक्री पर असर पड़ है। हड़ताल के दौरान जिला मुख्यालय में कई दुकानें सुबह में खुली देखी गई, मगर बाद में बंद कर दी गई।

वहीं शाम 5 बजे के बाद सभी दुकानें खुल गई। दुकानदारों ने बताया कि यह सांकेतिक हड़ताल था। इसपर जल्द फैसला नहीं होने पर अनिश्चितकालीन दुकान बंद करने का भी निर्णय लिया जाएगा। उल्लेखनीय हो कि जिले में पूर्व में अंग्रेजी व कंपोजिट 56 दुकानें थी। जिसमें वर्तमान में 36 दुकानें संचालित हो रही है। कई दुकानदारों ने पूर्व में ही दुकान सरेंडर कर दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप अपने अंदर भरपूर विश्वास व ऊर्जा महसूस करेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। तथा अपने सभी कार्यों को समय पर पूरा करने की भी कोशिश करेंगे। किसी नजदीकी रिश्तेदार के घर जाने की भी योजना बनेगी। तथ...

और पढ़ें