पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रॉयल्टी:चंचाल पहाड़ी के पास 12 खदानों के मापी की प्रक्रिया शुरू की गई

कोडरमा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अधिक खनन पाए जाने पर खदान संचालकों से वसूली जाएगी रॉयल्टी

खनन विभाग द्वारा जिले में संचालित खदानों से बोल्डर पत्थरों की निकासी के अनुसार राजस्व की प्राप्ति को लेकर खदानों की नापी फिर से एक बार शुरू की गई है। विभाग द्वारा पिछले 5 जनवरी से डोमचांच प्रखंड के चंचाल पहाड़ी के समीप स्थित लगभग एक दर्जन खदानों की मापी शुरू कराई गई है। जिला खनन पदाधिकारी मिहिर सलकर ने बताया कि अब तक दो खदानों की मापी कराई जा चुकी है। वहीं अन्य खदानों के मापी का कार्य जारी है। उन्होंने बताया कि खदानों से निकाले जाने वाले बोल्डर के अनुसार रॉयल्टी का भुगतान नहीं करने की शिकायत को लेकर उपायुक्त द्वारा खदानों के मापी का निर्देश दिया गया था। जिसके एवज में पूर्व में 5 खदानों की मापी कराई गई थी।

दूसरे चरण में चंचाल पहाड़ी के इर्द-गिर्द संचालित लगभग एक दर्जन खदानों की मापी की प्रक्रिया शुरू की गई है। डीएमओ ने बताया कि खदानों की मापी के बाद वहां से निकासी की गई बोल्डरो की मात्रा के अनुसार खदान संचालकों द्वारा भुगतान किए गए रॉयल्टी का मिलान किया जाएगा, साथ ही रॉयल्टी से अधिक पत्थर की निकासी पाए जाने पर वैसे खदान संचालकों से इसकी वसूली की जाएगी। पूर्व में डोमचांच क्षेत्र में ही 5 खदानों की मापी के दौरान अधिक पत्थर की निकासी पाए जाने पर इन खदान संचालकों के विरूद्ध 94 लाख का जुर्माना लगाया गया था। जिसके एवज में 2 खदान संचालकों द्वारा 50 प्रतिशत राशि जमा कराई गई है। वहीं अन्य के द्वारा अब तक 20-25 प्रतिशत राशि भुगतान की गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser