घर वापसी / गोवा से चली ट्रेन 1196 मजदूरों को लेकर पहुंची कोडरमा

Train from Goa reached Koderma with 1196 laborers
X
Train from Goa reached Koderma with 1196 laborers

  • शुक्रवार को पूर्वाह्न 11.45 बजे पहुंची, श्रमिकों को क्रमवार बोगी से उतारा गया, भोजन का पैकेट और पानी देकर किया रवाना

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

कोडरमा. लॉकडाउन में झारखंड राज्य के दूसरे प्रदेशों में फंसे प्रवासी मजदूरों को वापस लाने का सिलसिला जारी है। गोवा के करमाली से विशेष ट्रेन से झारखंड के विभिन्न जिलों के 1196 प्रवासी श्रमिक शुक्रवार को पूर्वाह्न 11.45 बजे कोडरमा पहुंची।

श्रमिकों को सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराते हुए क्रमवार बोगी से उतारा गया। स्टेशन परिसर में स्वास्थ्य परीक्षण के लिए बने काउंटर में उनका थर्मल स्कैनिंग व स्वास्थ्य जांच के बाद उन्हें संबंधित जिलो के लिए सैनिटाइज बसों में बैठाकर कोडरमा रेलवे स्टेशन से रवाना किया गया। सभी प्रवासी मजदूरों को भोजन का पैकेट व पानी का बोतल उपलब्ध कराया गया। उपायुक्त के निर्देश पर मजदूरों की सुरक्षा के लिए स्टेशन परिसर में पर्याप्त संख्या में चिकित्सा कर्मी के अलावा दंडाधिकारी व पुलिस कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गई थी।

 वहीं श्रमिकों के आगमन को लेकर रेलवे स्टेशन परिसर को पूर्ण रूप से सैनिटाइज्ड किया गया था और सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन को लेकर जगह-जगह बैरिकेडिंग कर गोल घेरा का निर्माण कराया गया था। मौके पर एसडीपीओ राजेन्द्र प्रसाद, डीटीओ जय पाल सोय, जिला खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी सुवीर रंजन, जिला नियोजन पदाधिकारी पंकज गिरी, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार, स्वास्थ्य विभाग की टीम व अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

मौके पर एसडीओ विजय वर्मा ने श्रमिकों से कोरोना वायरस जैसी खतरनाक बीमारी पर जीत हासिल करने के लिए सामाजिक दूरी का अनुपालन करने व साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने की अपील की। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का अनुपालन करने व मास्क का उपयोग करने तथा जिला प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन करने पर जोर दिया।

श्रमिक स्पेशल ट्रेन में चतरा के 28, कोडरमा के 5 मजदूर थे  
विशेष ट्रेन से कोडरमा स्टेशन पहुंचे प्रवासी मजदूरों में सबसे अधिक साहेबगंज के 278 मजदूर शामिल थे। इसके अलावा बोकारो के 211, चतरा के 28, देवघर के 44, धनबाद के 3, दुमका के 1, गढ़वा के 12, गिरिडीह के 24, गोड्डा के 36, गुमला के 252, हजारीबाग के 102, जामताड़ा के 2, खूंटी के 12, कोडरमा के 5, लातेहार के 6, लोहरदगा के 4, पलामू के 15, रामगढ़ के 10, रांची के 11, सिमडेगा के 136 व  पश्चिम सिंहभूम के 4 श्रमिक शामिल थे। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना