पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कैदियों के लिए खास होली:महिला कैदियों को मिली साड़ी, बच्चों को खिलौने

कोडरमाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कैदियों की जिंदगी में होली के रंग बिखेरने का किया प्रयास

होली का पर्व सभी के जिंदगी के रंग बिखेरने व नये उत्साह के संचार का पर्व है। इस पर्व को खास बनाने में अनुमंडल पदाधिकारी सह कारा अधीक्षक मनीष कुमार ने जेल में बंद कैदियों का पर्व फीका न पड़ जाए इसके लिए उन्होंने नई पहल की। होली की पूर्व संध्या पर जेल कर्मियों ने सभी महिला बंदियों को नई साड़ी दी। कारा में ही जन्मी नन्ही सी मुस्कान को कपड़े एवं खिलौने दिए। कारा अधीक्षक ने सभी वार्ड में खेलने हेतु लूडो, कैरम बोर्ड, चेस इत्यादि बोर्ड गेम्स प्रदान किए। साथ ही साथ प्रत्येक महीने सभी खेलों के एक टूर्नामेंट कराने की भी बात कही। कारा अधीक्षक स्वयं मनोविज्ञान के छात्र रहे है।

इस कारण उन्होंने कई कैदियों की काउंसलिंग कर उन्हें आगे भविष्य में अच्छा करने के लिए प्रोत्साहित किया। कारा अधीक्षक ने सभी वार्डों में पुस्तकें एवं लाइब्रेरी में भी नई पुस्तकें मंगवाई है। साथ ही सभी को लिखने एवं पढ़ने के लिए कॉपी, कलम इत्यादि भी उपलब्ध कराई है। इसके अलावा सभी बंदियों को अपनी रचनाएं व्यक्त करने के लिए प्रेरित किया। मौके पर कुछ कैदियों ने अपनी कविताएं भी पढ़ कर सुनाई, जिसे सुनकर पूरा माहौल भाव विभोर हो उठा। कारा अधीक्षक ने सभी कैदियों की ओर से प्रस्तुत रचनाओं में से सबसे बेहतरीन रचनाओं को सम्मानित कर उसे प्रकाशित कराने की बात कही। उन्होंने बताया कि सभी लोग समाज के अभिन्न अंग है एवं हमारी जिम्मेदारी है कि हम सबका ख्याल रखें। उन्हाेंने कहा कि होली के मौके पर शुरू की गई इस पहल के पीछे का मकसद बंदियों में छिपी प्रतिभा को उजागर कर उन्हें समाज के साथ सकारात्मक रूप से जोड़ने की है। नई पहल से बंदियों में भी खासा उत्साह देखने को मिला एवं वह भी अपने अतीत की बातों को भूल कर नई जिंदगी के प्रति आशावान दिखे। अंत में सभी कैदियों ने लजीज व्यजनो को अंनंद लिये। वहीं होली का पर्व उनके लिये खास बन गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें