पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जून में मानसून रहा मेहरबान:9 साल बाद जून में औसत से 76 मिमी ज्यादा बारिश... गर्मी भी कम पड़ी

लातेहारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लातेहार जिला में औसतन 194.2 मिमी बारिश होती है जून में, इस साल 270.3 मिमी हो चुकी हुई, औसत से 39 प्रतिशत अधिक

संजय/पंकज, कोरोना वायरस ने वर्ष 2020 तो पूरी तरह तबाह कर दिया है, लेकिन इंद्र भगवान की कृपा से इस बार मानसून भी समय पर आया और बादल भी जमकर बरसे। हालांकि पर्यावरणविदों का मानना है कि लॉकडाउन के दौरान बंद कल कारखानों व वाहनों का परिचालन ठप रहने के कारण इस वर्ष पर्यावरण संतुलित रहा।

गर्मी भी कम पड़ी। सूर्य के आग उगलने के कारण वाष्पीकरण कम हुआ। नतीजतन पेयजल संकट कम गहराया। पर्यावरण शुद्ध रहा व मानसून समय पर आकर जून  में अपना काम कर गया। बारिश के नजरिया से देखें तो जून 2020 का साल बहुत ही अच्छा रहा है। ऐसा संयोग नौ साल बाद देखने को मिला है। जून में सामान्य वर्षा से 76 मिलीमीटर अधिक हुई है, जो सामान्य वर्षापात से 39 प्रतिशत अधिक है।

जिला कृषि विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले  जून में सामान्य वर्षा 194.2 मिलीमीटर वर्षा होनी थी, लेकिन वास्तविक वर्षा 270.3 मिलीमीटर हुई। जून में सबसे अधिक वर्षापात 68.1 मिमी 18 जून को रिकार्ड किया गया है। यह आंकड़ा तब है जब हेरहंज व बारियातू प्रखंड में वर्षा मापक यंत्र नहीं है।

इस वजह से दोनों प्रखंडों के वर्षापात का आंकड़ा इसमें जुड़ा हुआ नहीं है। जून में सामान्य वर्षा से अधिक बारिश होने के बाद किसान के चेहरे खिले हुए हैं। किसानों कहना है कि कोरोना काल ने हमलोगों को तबाह किया है, लेकिन अच्छी बारिश होने से हमलोग काफी खुश हैं। लगातार इसी तरह की बारिश हुई तो पैदावार अच्छा होगा। कई वर्षों  बाद जून में इतनी अच्छी बारिश होते देखा गया है। यह अच्छी खेती का संकेत दे रही है। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें