पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑनलाइन बैठक:लातेहार में मरीजाें के इलाज के लिए 1200 मेडिकल किट माैजूद, 5 हजार का दिया गया ऑर्डर

लातेहार13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

उपायुक्त अबु इमरान ने सोमवार को कोविड-19 से संबंधित कार्यों को लेकर बनाए गए विभिन्न कोषांगों के वरीय पदाधिकारियों से जूम एप के माध्यम से ऑनलाइन बैठक की। इसमें डीडीसी सुरेंद्र कुमार वर्मा, सिविल सर्जन डॉ. एसके श्रीवास्तव, कोविड हेल्थ सेंटर में कार्यरत डॉक्टर, पदाधिकारी, दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी शामिल थे। इस दौरान उपायुक्त ने पदाधिकारियों एवं चिकित्सकों से कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं इलाज से सम्बंधित जानकारी ली एवं उन्हें कई निर्देश भी दिए।

प्रभारी पदाधिकारी ऑक्सीजन सिलेंडर सप्लाई मैनेजमेन्ट कोषांग ने बताया कि ऑक्सीजन सिलेंडर की निरंतर रिफिलिंग के लिए 3 मालवाहक वाहनों की व्यवस्था की गयी है। उन्हें रांची व रामगढ़ भेज कर ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफिलिंग कराई जा रही है।

इस पर उपायुक्त ने ऑक्सीजन सिलेंडर रिपोर्ट को लगातार अपडेट करने, ससमय खाली ऑक्सीजन सिलेंडर को रिफिल कराने एवं कोविड हेल्थ सेंटर में कार्यरत सभी स्वास्थ्य कर्मियों को ऑक्सीजन सिलेंडर का रेगुलेटर लगाने का प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने सीएस से कोविड मरीजों के इलाज के लिए दवाओं की उपलब्धता की जानकारी ली।

सीएस ने बताया कि कोरोना मरीजों के इलाज के लिए वर्तमान में 1200 मेडिकल किट उपलब्ध है। 5000 मेडिकल किट के लिए आर्डर दिया गया है। मंगलवार को 2000 मेडिकल किट की आपूर्ति होने वाली है। उपायुक्त ने ड्रग इंस्पेक्टर से लातेहार के दवा दुकानदारों के पास कोरोना की दवाओं की उपलब्धता की जानकारी ली। ड्रग इंस्पेक्टर ने बताया कि लातेहार के कई दवा दुकानदारों के पास कोरोना के इलाज में प्रयुक्त होने वाली दवाइयां उपलब्ध हैं। जो दवा लातेहार में उपलब्ध नहीं होगी उसे रांची से संपर्क कर मंगा लिया जाएगा।

उपायुक्त ने सीएस को कोरोना के इलाज में प्रयुक्त होने वाली दवाइयों का पर्याप्त मात्रा में स्टॉक तैयार रखने, कोविड हेल्थ सेंटर में उपलब्ध नहीं रहने वाली दवाएं बाहर के दुकान से खरीद कर उपलब्ध कराने, सीएस को कोविड हेल्थ सेंटर स्वास्थ्य कर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने तथा डीडीसी व कोषागार पदाधिकारी को सीएचओ के लंबित वेतन का दो दिनों के अंदर भुगतान सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने कोविड हेल्थ सेंटर में कार्यरत चिकित्सकों तथा स्वास्थ्य कर्मियों के भोजन एवं आवासन की भी जानकारी ली। डीडीसी ने बताया कि उन्हें सर्किट हाउस से भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। उपायुक्त ने सीएस को कोविड हेल्थ सेंटर में कार्यरत सभी चिकित्सक, स्वास्थ्यकर्मियों, पदाधिकारी, दंडाधिकारी, पुलिसकर्मी तथा स्वास्थ्य कर्मियों को पीपीई किट, मास्क व ग्लब्स उपलब्ध कराने समेत कई निर्देश दिए।

वैक्सीनेशन व कोरोना जांच में तेजी लाने का निर्देश
उपायुक्त ने सीएस से 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के टीकाकरण की भी जानकारी ली। टीकाकरण की संख्या बढ़ाने, सभी प्रखंडो में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग तथा कोरोना जांच बढ़ाने, कोरोना मरीज की मृत्यु होने पर उसके शव को रखने हेतु डेड बॉडी बैग क्रय करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने भवन प्रमंडल के ईई से आईसीयू निर्माण की जानकारी ली। ईई ने बताया कि आईसीयू निर्माण का सिविल कार्य एक सप्ताह के अंदर पूर्ण हो जाएगा।

कोविड सेंटर में लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे
उपायुक्त ने कोविड हेल्थ सेंटर राजहार में मरीज के साथ सिर्फ एक अटेंडेंट को ही रहने की अनुमति देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि कोविड हेल्थ सेंटर के अंदर भीड़ के जमावड़ा को रोकने के लिए “एक मरीज-एक अटेंडेंट” नियम लागू किया गया है। प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों को एक मरीज के साथ एक ही अटेंडेंट को प्रवेश की अनुमति देने और कोविड हेल्थ सेंटर में विधि-व्यवस्था संधारण के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

अपशिष्ट के प्रबंधन के लिए कंपनी चयनित
कोविड हेल्थ सेंटर राजहार में बायो मेडिकल अपशिष्ट के प्रबंधन एवं निष्पादन का कार्य मेडिकेयर एनवायरनमेंट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड को सौंपा गया है। सिविल सर्जन ने बताया कि कंपनी को विभाग के स्तर से निर्धारित 7 रूपये प्रति/बेड प्रतिदिन के दर से भुगतान किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें